इन लोगों में हार्ट अटैक का खतरा होता है ज्यादा, जानें जरूरी बातें….

दुनियाभर के देशों में हार्ट अटैक की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. अचानक होने पड़ने वाले दिल के दौरे के पीछे कई वजह होते हैं. हम अपनी रोजमर्रा के जीवन में छोटे-छोटे बदलाव और बचाव करके मौत के इन वजहों को दूर कर सकते हैं. इससे दिल के दौरे की संभावना को कम किया जा सकता है. हार्ट अटैक को रोकने के लिए इसके रिस्क फैक्टर्स की जानकारी का होना बेदह जरूरी है. 

तनाव
हार्ट अटैक के पीछे के कारणों में तनाव को सबसे बड़े कारणों में से एक माना गया है. अगर कोई भी व्यक्ति हमेशा टेंशन में रहता है तो आम आदमी के मुकाबले उसको दिल का दौरा पड़ने की संभावना काफी ज्यादा होती है. इसलिए तनाव को दूर करने के प्रयास करने चाहिए. इसके लिए योग और ध्यान की मदद ली जा सकती है.

मोटापा
मोटापे से कई प्रकार के रोग के होने की संभावना होती है. आम तौर पर मोटे व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर की समस्या बनी रहती है और इससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. डॉक्टर्स हमेशा ये सुझाव देते हैं कि लोगों को वजन कम करने के लिए रोजाना तौर पर एक्सरसाइज और बेहतर डाइट को फॉलो करना चाहिए.

धूम्रपान
धूम्रपान को हार्ट अटैक के लिए सबसे बड़े कारणों में से एक माना गया है. कई अध्ययन में इस बात को रेखांकित किया गया है कि स्मोकिंग करने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा आम लोगों के मुकाबले चार गुना ज्यादा होता है. दरअसल, स्मोकिंग की वजह से ऑक्सीजन पूरी मात्रा में दिल तक नहीं पहुंच पाता है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और ब्लड सर्कुलेशन को नुकसान पहुंचने के साथ-साथ खून के धब्बे भी बनने लगते हैं. इससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है.

कोलेस्ट्रॉल
कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाकर हम दिल की बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल का लेवल अच्छा हो तो दिल ज्यादा मजबूत होता है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाने में फाइबर की मात्रा को बढ़ाने पर जोर देना चाहिए. कम फैट वाला खाना खाना चाहिए. एक्सरसाइज से भी इसे कम किया जा सकता है.

डायबिटीज
डायबिटीज की बीमारी दिल को काफी नुकसान पहुंचाती है. अगर ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाए तो इसके लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. ब्लड शुगर के बढ़ने से हॉर्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. इसे बेहतर खान-पान की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker