इस तरह बनाएं राज कचौरी, जानें रेसिपी

ठंडे दही, चटनी एवं अनार के दानों से सजी स्वादिष्ट राज कचौरी खाने में बहुत अच्छी लगती है। स्नैक्स में आप इसे ट्राई कर सकते हैं। स्टार्टर में भी कई लोग राज कचौरी सर्व करना पसंद करते हैं। चाट के ठेले पर यह आपको अवश्य प्राप्त हो जाएगी। स्ट्रीट फूड के रूप में बिकने वाली राज कचौरी को आप बहुत सरलता से अपनी रसोई में तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि।

राज कचौरी के लिए सामग्री:-
1 कप मूंग दाल
1 कप मैदा
¼ कप सूजी 
3 चुटकी बेकिंग सोडा
नमक स्वादअनुसार
1-2 हरी मिर्च, कटी हुई
1 इंच अदरक, बारीक कटा हुआ
1 छोटा चम्मच कटा हुआ ताजा हरा धनिया
एक चुटकी अजवाइन
एक चुटकी हल्दी पाउडर
¼ छोटा चम्मच हींग

भराई के लिए सामग्री:-
1 बड़ा आलू, उबला और छिला हुआ
1½ कप गाढ़ा दही 
3 बड़े चम्मच पाउडर चीनी
नमक स्वादअनुसार
½ छोटा चम्मच चाट मसाला पाउडर
लाल मिर्च पाउडर छिड़कने के लिये
½ छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर 
1 चम्मच हरी चटनी
1 चम्मच इमली की चटनी
आधा कप अनार के दाने सजाने के लिए
1 कुरकुरी पापड़ी
सेव नमकीन 1 चम्मच
गार्निश के लिए ताजा हरा धनिया कटा हुआ

राज कचौरी बनाने की विधि:-
राज कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले मूंग की दाल को 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इतने में कचौरी का आटा तैयार कर लें। इसके लिए एक बाउल में मैदा, सूजी, नमक एवं बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करें। पानी की सहायता से सॉफ्ट आटा तैयार कर लें। अब इस आटे को 20 मिनट के लिए सेट होने रख दें।

यूं बनाएं कचौरी:-
अब गैस पर पैन चढ़ाएं एवं तेल डालकर गर्म करें फिर आटे में से एक पेड़ा निकालें तथा तेल लगाकर हल्के हाथों से बराबर बेल लें। तेल के गर्म होते ही कचौरी को कढ़ाही में डालकर सेक लें। चम्मच की सहायता से कढ़ाही से तेल कचौरी पर डालते जाएं जिससे यह फूलें। तेल एकदम गर्म रखें जिससे यह क्रिस्पी बने। जब कचौरी कढ़ाही में फूल जाए तो गैस को मीडियम फ्लेम पर कर दें। आपकी परफेक्ट राज कचौरी बनकर तैयार हो जाएगी।

दाल के पेस्ट ने बनाएं पकौड़ी:-
अब आपने जो दाल भिगोई थी उसकी पानी निकालकर मिक्सी में डालकर पीस लें। पेस्ट को एक बाउल में निकालें तथा नमक मिक्स कर दें। अब तेल की कढ़ाही में दाल के छोटे-छोटे पकौड़े सेक लें। सभी पकौड़े तैयार करने के बाद इन्हें एक बाउल पानी में भिगो दें। जिससे यह सॉफ्ट हो जाएं।

यूं करें राज कचौरी की फिलिंग:-
एक बाउल में दही निकालें फिर इसमें पाउडर चीनी, नमक, चाट मसाला, भुना हुआ जीरा पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छी प्रकार से मिक्स कर लें। अब राज कचौरी को सर्व करना आरम्भ करें। एक प्लेट में राजकचौरी रखें, ऊपर से फोड़कर छेद कर लें। इसके अंदर दाल के पकौड़ो को हल्का मैश करके डालें साथ ही उबले हुए आलू, धनिया पुदीना की चटनी, इमली की चटनी, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर, अनार के दाने, एक पापड़ी क्रश करके, 1 चम्मच सेव। मूंग दाल नमकीन डालकर मिक्स कर दें। ऊपर से हरा धनिया डालकर सर्व करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker