सीएम शिवराज ने किया खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 का उद्घाटन

खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2022 के पांचवें संस्करण की मेजबानी मध्य प्रदेश कर रहा है। वहीं, शनिवार की शाम को राजधानी के शौर्य स्मारक में एक रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इन खेलों के शुभंकर ‘आशा’ का लोकार्पण भी किया।

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री भी हुए शामिल

इसके साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मशाल और थीम सॉन्ग ‘हिंदुस्तान का दिल धड़का दो…’ भी लांच किया गया। शाम छह बजे शुरू हुए इस कार्यक्रम में केंद्रीय खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रामाणिक ने विशिष्ट अतिथि के रूप में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई।

बता दें कि प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की अध्यक्षता में आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में ड्रोन और लेजर शो के माध्यम से खेलो इंडिया का अद्भुत रंग देखने को मिला।

बता दें कि खेलो इंडिया की मशाल को अमरकंटक नाम दिया गया है, जिस पर मां नर्मदा की आकृति भी उकेरी गई है। वहीं रोमांचित करते वाले थीम सांग ‘हिंदुस्तान का दिल धड़का दो…’ को मशहूर गायक शान ने अपनी आवाज दी है। कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज और खेल मंत्री यशोधरा राजे मंच पर कलाकारों के साथ झूमते नजर आए।

यह महीना गोल्डन मंथ के समान- शिवराज

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि मध्य प्रदेश के लिए यह महीना ‘गोल्डन मंथ’ के समान है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन, ग्लोबल इन्वेटर्स मीट, खेलो इंडिया यूथ गेम्स का भी आयोजन हो रहा है। गाँवों, शहरों-कस्बों में खेलों का आयोजन हो रहा है।

खेल जिंदगी है- शिवराज

मध्यप्रदेश पूरे उत्साह और उमंग से भरा है। खेल उत्साह, उमंग, आनंद, नृत्य और मस्ती है। खेल सचमुच में जिंदगी है और जिंदगी भी एक खेल ही है। इसलिए पढ़ो भी और खेलो भी। भोपाल खेलों का हब बन रहा है। मुझे विश्वास है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स का यह कार्यक्रम बहुत ही अच्छा साबित होगा। हम पूरी शिद्दत से इसकी तैयारियों में लगे हुए हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और ओलंपिक में पदक जीतकर आने वालों को खेलों के प्रशिक्षण के लिए 5 लाख रुपए दिए जाएंगे। चिन्हित पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को डायरेक्ट डीएसपी भी बनाएंगे।

प्रदेश के आठ शहरों में होगा आयोजन

गौरतलब है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स का पांचवां संस्करण 30 जनवरी से 11 फरवरी तक प्रदेश के आठ शहरों भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और खरगोन (महेश्वर) में होगा। एक गेम (साइकिलिंग) दिल्ली में होगा। पहली बार वाटर स्पोर्ट्स अर्थात् कयाकिंग कैनोइंग, कैनो सलालम और तलवारबाजी खेलो इंडिया गेम्स के इस संस्करण का हिस्सा होंगे।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 5.0 में 303 अंतरराष्‍ट्रीय और 1089 राष्ट्रीय आफिशियल्स इन गेम्स का हिस्सा होंगे। खेलो इंडिया के लिए लगभग 2 हजार वालंटियर अलग-अलग गेम वेन्यू में तैनात रहेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker