IND vs NZ 1st T20: भारत-न्यूजीलैंड पहले टी20 मैच की पिच और मौसम का जानें हाल

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आज तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला रांची के जेएससीए अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। भारतीय समयानुसार यह मुकाबला शाम 7:30 बजे शुरू होगा। टॉस आधे घंटे पहले होगा।

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच इससे पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी, जहां मेजबान टीम ने कीवियों का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया था। हार्दिक पांड्या के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम वनडे सीरीज की विजयी लय को बरकरार रखने की कोशिश करेगी।

दोनों टीमों के बीच टी20 इंटरनेशनल आंकड़ों पर गौर करें तो यहां भारत का पलड़ा भारी नजर आता है। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अब तक 23 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए, जिसमें भारत ने 12 जबकि न्‍यूजीलैंड ने 9 मैच जीते। दो मैच बारिश की भेंट चढ़ें।

भारत में दोनों टीमों के बीच अब तक 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए। यहां भी भारत ने 5-3 की बढ़त बना रखी है। कीवी टीम ने 4 नवंबर 2017 के बाद से भारत में मेजबान टीम के खिलाफ एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं जीता है।

यह देखना दिलचस्‍प होगा कि न्‍यूजीलैंड की टीम भारत में लगातार हार के सिलसिले को तोड़ने में कामयाब हो पाती है या नहीं। चलिए जानते हैं कि रांची में पिच से बल्‍लेबाजों या फिर गेंदबाजों में से किसे मदद मिलने वाली है और यहां का मौसम क्‍या बयां कर रहा है।

रांची की पिच रिपोर्ट

रांची की पिच को बल्‍लेबाजों के लिए मददगार बताया जा रहा है। उम्‍मीद की जा रही है कि यहां फैंस को एक हाई स्‍कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है। वैसे, यहां टॉस जीतकर टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि रांची में तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जहां लक्ष्‍य का पीछा करने वाली टीम ने दो बार जीत दर्ज की है। ओस के कारण दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम को अच्‍छी मदद मिलती रही है। वैसे, यहां स्पिनर्स के पास खुद को साबित करने का मौका है, क्‍योंकि यहां की पिच थोड़ी धीमी रहेगी।

रांची का मौसम

रांची में मौसम एकदम साफ है तो दर्शकों को पूरे मैच का एक्‍शन देखने को मिलेगा। यहां दिन का अधिकतम तापमान शुक्रवार को 27 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेंटीग्रेड तक गिरने के आसार हैं। खिलाड़‍ियों को गुलाबी ठंड वाला माहौल मिलेगा, तो उन पर थकान ज्‍यादा हावी नहीं होगी। ऐसे में फैंस को दोनों टीमों के बीच एक रोमांचकारी मुकाबला देखने को मिल सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker