भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषणा की कि 106 लोगों को दिए जाएंगे पुरस्कार..

74 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने घोषणा की कि एसआरडी प्रसाद सनाथोइबा शर्मा और गुरचरण सिंह को पद्मश्री पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा औपचारिक समारोहों में प्रदान किए जाते हैं।

 भारत में आज 74वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषणा की कि 106 लोगों को उनके क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने के लिए पद्म पुरस्कार दिए जाएंगे। इनमें पूर्व क्रिकेटर और अनुभवी क्रिकेट कोच भी शामिल हैं। बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इन नामों पर मोहर लगाई। यह पुरस्कार मार्च और अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में वितरित किए जाएंगे।

74 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने घोषणा की कि एसआरडी प्रसाद, सनाथोइबा शर्मा और गुरचरण सिंह को पद्मश्री पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। कलारिपयट्टु मास्टर एसआरडी प्रसाद, थंग टा गुरु के सनथोइबा शर्मा, पूर्व क्रिकेटर और अनुभवी क्रिकेट कोच गुरचरण सिंह जैसे खिलाड़ियों को खेल के अपने संबंधित क्षेत्रों में विशिष्ट सेवा के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। भारत के राष्ट्रपति ने बुधवार को 106 पद्म पुरस्कारों को मंजूरी दी, जिनमें से तीन खिलाड़ियों को दिए गए।

राष्ट्रपति भवन में दिया जाएगा पुरस्कार

पुरस्कार कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा जैसे विभिन्न विषयों और गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए जाते हैं। ‘पद्म विभूषण’ असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है।

हर साल मार्च और अप्रैल के आसपास होता आयोजन

उच्च क्रम की उत्कृष्ट सेवा के लिए ‘पद्म भूषण’ और विशिष्ट क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्मश्री’ दिया जाता है। प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुरस्कारों की घोषणा की जाती है। पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा औपचारिक समारोहों में प्रदान किए जाते हैं जो आमतौर पर हर साल मार्च और अप्रैल के आसपास राष्ट्रपति भवन में आयोजित किए जाते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker