रामचरितमानस पर विवादित बयान देने पर स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ FIR हुई दर्ज

रामचरितमानस को लेकर टिप्पणी से विवादों में आए सपा के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक दिन पहले ही बोला था कि वे अपने बयान पर कायम हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य के इस बयान के पश्चात् अब उनकी परेशानियां बढ़ती दिखाई दे रही हैं। पहले समाजवादी पार्टी ने उनके बयान से किनारा कर लिया तो वहीं अब पुलिस भी एक्शन की तैयारी में है।

वही लखनऊ में स्वामी प्रसाद के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। लखनऊ के हजरतगंज थाने में स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ रामचरितमानस को लेकर टिप्पणी के लिए धार्मिक भावनाएं आहत करने का मुकदमा दर्ज हुआ है। ये केस बाजार खाला के निवासी शिवेंद्र मिश्रा की शिकायत पर दर्ज हुआ है। पुलिस ने स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने की पुष्टि की है। पुलिस के अनुसार, स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 295 ए, 298, 504 एवं 153 के तहत दर्ज किया गया है। गौरतलब है कि रामचरितमानस को लेकर स्वामी प्रसाद मौर्य की टिप्पणी से समाजवादी पार्टी ने किनारा कर लिया था। शिवपाल यादव ने स्वामी प्रसाद के बयान को उनका व्यक्तिगत बताते हुए कहा था कि हम राम और कृष्ण के रास्ते पर चलने वाले लोग हैं।

समाजवादी पार्टी के बयान से किनारा करने के पश्चात् स्वामी प्रसाद मौर्य की भी सफाई आई थी। स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी बयान को निजी राय बताया था तथा ये भी कहा था कि हमने किसी धर्म का अपमान नहीं किया है। उन्होंने कहा था कि प्रभु श्री राम या रामचरितमानस का अपमान नहीं किया। स्वामी प्रसाद ने ये भी कहा था कि रामचरितमानस की कुछ चौपाइयों पर प्रश्न उठाए हैं जिनमें दलितों और पिछड़ों को अपमानित किया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker