पराक्रम दिवस पर पीएम मोदी ने 21 परमवीर पुरस्कार विजेताओं पर द्वीपों के रखे नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पराक्रम दिवस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 21 परम वीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों का नामकरण किया। पीएम ने इसी के साथ नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। पीएम ने इस अवसर पर वीर सावरकर को भी याद किया। उन्होंने कहा कि सावरकर और देश के लिए लड़ने वाले कई अन्य नायकों को अंडमान की इस भूमि में कैद कर दिया गया था, लेकिन उन्होंने देश के लिए अपनी वीरता दिखाई। 

नेताजी पर राष्ट्रीय स्मारक के मॉडल का भी अनावण

पीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनने वाले नेताजी को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के मॉडल का भी अनावरण किया। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए और नेताजी की स्मृति का सम्मान करने के लिए, रॉस द्वीप समूह का नाम बदलकर 2018 में द्वीप की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप के रूप में रखा गया था। नील द्वीप और हैवलॉक द्वीप भी थे नाम बदलकर शहीद द्वीप और स्वराज द्वीप कर दिया गया है।

विक्रम बत्रा समेत इन परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं पर रखे गए नाम  

द्वीपों का नाम 21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखा गया है, जिनमें शामिल हैं- मेजर सोमनाथ शर्मा, सूबेदार और मानद कप्तान (तत्कालीन लांस नायक) करम सिंह, द्वितीय लेफ्टिनेंट रामा राघोबा राणे, नायक जदुनाथ सिंह, कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह कैप्टन जीएस सलारिया, लेफ्टिनेंट कर्नल (तत्कालीन मेजर) धन सिंह थापा, सूबेदार जोगिंदर सिंह, मेजर शैतान सिंह, सीक्यूएमएच अब्दुल हमीद, लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर, लांस नायक अल्बर्ट एक्का, मेजर होशियार सिंह, सेकेंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल, फ्लाइंग अधिकारी निर्मलजीत सिंह सेखों, मेजर रामास्वामी परमेश्वरन, नायब सूबेदार बाना सिंह, कप्तान विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे, सूबेदार मेजर (तत्कालीन राइफलमैन) संजय कुमार और सूबेदार मेजर सेवानिवृत्त (माननीय कप्तान) ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव।


पराक्रम दिवस है आज

देशभर में आज पराक्रम दिवस मनाया जा रहा है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंति पर भारत सरकार ने 2021 में इसकी घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी की घोषणा के बाद से हर साल नेताजी की जयंति को ही पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker