BBC की डॉक्यूमेंट्री हुई बैन तो ओवैसी ने उठाया सवाल, पढ़ें पूरी खबर

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बीबीसी द्वारा बनाई गई डॉक्यूमेंट्री को केंद्र सरकार द्वारा बैन करने के फैसले पर सवाल उठाते हुए नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला. ओवैसी ने सवाल किया कि क्या पीएम मोदी महात्मा गांधी की हत्या करने वाले गोडसे पर रिलीज होने वाली फिल्म को भी बैन करेंगे?

हैदराबाद के लोकसभा सांसद ने कहा, ‘मोदी सरकार ने ब्रिटिश कानूनों के आधार पर भारत में ट्विटर और यूट्यूब पर बीबीसी के डॉक्यूमेंट्री को बैन कर दिया है. हम पीएम मोदी से पूछते हैं, क्या गुजरात दंगों के दौरान लोगों की हत्या करने के लिए अंतरिक्ष या आसमान से लोग आए थे?’

RSS और बीजेपी इसे बैन करेगी?

ओवैसी ने टीपू सुल्तान को देशभक्त बताते हुए गोडसे पर बनने वाली फिल्म को लेकर सवाल किए हैं. उन्होंने बीजेपी को चुनौती देते हुए कहा कि वो गोडसे की फिल्म को बैन करके दिखाएं. उन्होंने कहा, नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी से बड़े नहीं हैं. गांधी और अंबेडकर से कोई बड़ा नहीं हो सकता. जब गांधी को मारने वाले पर फिल्म बन रही है तो उस पर बैन लगाएं न. क्या बीजेपी और आरएसएस इस फिल्म को बैन करने के लिए कहेगी. 

उन्होंने गोडसे पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से सवाल किया, ‘बीजेपी ने डॉक्यूमेंट्री पर बैन लगा दिया है. मैं प्रधानमंत्री और भाजपा नेताओं से पूछता हूं कि गांधी की हत्या करने वाले गोडसे के बारे में आपकी क्या राय है? अब गोडसे पर एक फिल्म बन रही है. क्या गोडसे पर बन रही फिल्म पर बैन लगाएंगे? मैं भाजपा को गोडसे पर बनी फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की चुनौती देता हूं.’

‘टीपू सुल्तान वफादार था’

उन्होंने कहा कि 2013 में भिंडरावाला पर बनी फिल्म को बैन कर दिया था तो गोडसे पर कैसे फिल्म बन रही है. गोडसे आपका क्या लगता है. साथ ही उन्होंने टीपू सुल्तान की तारीफ करते हुए कहा कि वो वफादार था गद्दार नहीं था. वो अंग्रेजों से लड़ते हुए शहीद हो गया और जो अंग्रेजों के गुलाम थे आज टीपू को गाली देते हैं. 

तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा ने कथित सेंसरशिप को लेकर सरकार की आलोचना की. महुआ मोइत्रा ने कहा, ‘शर्म की बात है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रहरी और दरबारी इतने असुरक्षित हैं.’ इस पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि इन टुकड़े-टुकड़े गिरोह के सदस्यों से इससे बेहतर कुछ भी उम्मीद नहीं की जा सकती है.

क्यों है विवाद?
ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) द्वारा ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ नाम की डॉक्यूमेंट्री सीरीज तैयार की है, जो कि 2002 के गुजरात दंगों पर आधारित है. केंद्र सरकार ने भारत में इसे बैन कर दिया है. सरकार की तरफ से इस डॉक्यूमेंट्री के ट्वीट और वीडियो को यू-ट्यूब से हटाने के आदेश जारी किए गए हैं. साथ ही इससे जुड़े 50 लिंक को ब्लॉक भी किया गया है. सरकार की ओर से कहा गया है कि बीबीसी इस डॉक्यूमेंट्री की मदद से झूठे नेरेटिव को सेट करना चाहता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker