बालों का झड़ना रोकने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये पाँच सुपर फूड्स

आजकल सभी उम्र के लोग झड़ते बालों से परेशान हैं. वे जब भी कंघी करते हैं तो काफी सारे बाल टूटकर नीचे गिर ही जाते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि इस स्थिति के कई कारण हो सकते हैं. आपको खान-पान में गड़बड़ी या पानी में खराबी की वजह से भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. कई बार मानसिक तनाव की वजह से भी ऐसी स्थिति आ जाती है. आपके साथ ऐसी स्थिति न आए, इससे बचने के लिए आज हम आपको 5 ऐसी डाइट के बारे में बताते हैं, जो आपको गंजा होने से बचा सकती हैं. 

बालों का झड़ना कैसे रोकें

सर्दियों में पिएं गाजर का जूस 

बालों का झड़ना रोकने के लिए सर्दियों में गाजर का जूस पीना अच्छा माना जाता है. इस जूस में कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो सिर के बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं. इससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है, जिससे सिर में भी ब्लड सप्लाई तेज होती है. आप सर्दियों में सलाद खाने पर भी ध्यान दें.  

पालक खाने से मिलता है आयरन 

बालों को मजबूत बनाने के लिए आयरन की जरूरत होती है. आप यह जरूरत पालक से हासिल कर सकते हैं. सर्दियों में आप पालक के परांठे या पालक का साग बनाकर खा सकते हैं. इसके साथ ही आपको हरी सब्जियों का सेवन भी बढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से बाल मजबूत बनते हैं. 

बादाम और अलसी के बीज से फायदा 

बालों को झड़ने से रोकने के लिए शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की जरूरत होती है. यह एसिड बालों को घना बनाने और उन्हें पोषण देने का काम करता है. अलसी के बीज और बादाम में यह एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए अगर इनका सेवन करते हैं तो आपको निश्चित रूप से फायदा होगा. अखरोट का सेवन भी बालों के लिए बढ़िया माना जाता है. 

हर हफ्ते खाने शुरू कर दें खट्टे फल

कई बार शरीर में इम्यूनिटी पावर कमजोर होने की वजह से भी बालों की जड़ कमजोर हो जाती है, जिससे वे झड़ने लगते हैं. इससे बचने के लिए आपको  विटामिन-सी से भरपूर खट्टे फलों का सेवन करते रहना चाहिए. ठंड के दिनों में संतरा, नींबू, कीनू और कीवी जैसे फल खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और बाल पहले से ज्यादा चमकने लगते हैं. 

अंडा खाने से शरीर को मिलता है प्रोटीन 

काफी लोग अंडा खाना पसंद नहीं करते. लेकिन अगर आप इसे खाते हैं तो यह सेहत के लिए बढ़िया होता है. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) पाया जाता है. इस प्रोटीन की वजह से बालों को मजबूती मिलती है और उनका झड़ना काफी कम हो जाता है. आप आप अंडे की आमलेट बनाकर भी खा सकते हैं. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker