पीएम मोदी ने मुंबई मेट्रो रेल लाइन 2ए और 7 राष्ट्र को की समर्पित, 65 हजार से ज्यादा लोगों ने किया सफर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को मुंबई मेट्रो रेल लाइन 2ए और 7 राष्ट्र को समर्पित की। इस दौरान मुंबईकरों ने भी मुंबई मेट्रो की लाइन 2ए और 7 पर नए परिचालन का गर्मजोशी से स्वागत किया। पहले दिन दोनों लाइनों पर 65 हजार से अधिक लोगों ने यात्रा की। यात्रियों ने मेट्रों की विश्वस्तरीय सेवाओं की सराहना की। कई लोगों ने अपने नियमित बस, टैक्सी या ऑटोरिक्शा को त्यागने का फैसला किया और मेट्रो में सफर किया।

65 हजार से अधिक लोगों ने किया सफर

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार शाम को मुंबई मेट्रो के खुलने के तीन घंटे के भीतर ही दोनों लाइनों पर यात्रियों की संख्या दोगुनी हो गई थी। पहले दिन मुंबई मेट्रो की दोनों लाइनों पर 65 हजार से अधिक लोगों ने सफर किया। मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी ने आठ मिनट के अंतराल के साथ सुबह और शाम के पीक आवर्स के दौरान नए रूट्स पर 225 से अधिक सेवाओं को चलाने की योजना बनाई है।

मुंबई मेट्रो के चलने से कम हुआ यात्रा का समय

वहीं, मार्केटिंग कंसल्टेंट प्रदीप एस मेनन ने कहा ऑटो या टैक्सी से पीक आवर्स के दौरान हर तरफ 90-125 मिनट तक लगता है। इसके अलावा खर्च भी अधिक होता है। आज मैंने एक आरामदायक यात्रा के लिए 50 रुपये खर्च कि और बोरीवली से अंधेरी का सफर 25 मिनट में तय किया।

यात्रियों ने जताई मेट्रो में सफर को लेकर खुशी

वहीं, एक छात्रा तृप्ति जोशी ने बताया कि 30 मिनट में दहिसर से डीएन नगर की उसने यात्रा की। इसके अलावा मलाड के एक व्यवसायी किरण शाह ने कहा मेरा घर कुरार मेट्रो स्टेशन से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर लगभग 300 मीटर की दूरी पर है और मेरा कार्यालय डीएन नगर मेट्रो स्टेशन से 500 मीटर की दूरी पर है। मुझे अपने कार्यालय तक पहुंचने में पहले लगभग 100 मिनट लगते थे, अब मैं बमुश्किल 25 मिनट में पहुंच जाऊंगा।

18.6 किमी लंबी है नई लाइन

मुंबई मेट्रो की नई लाइन में 12000 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आई है। ये लाइन करीब 18.6 किमी लंबी है। बता दें कि पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने मुंबई में गुंदवली मेट्रो स्टेशन से मोगरा तक मेट्रो की भी सवारी की थी। साथ ही पीएम मोदी ने मुंबई 1 मोबाइल ऐप और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (मुंबई 1) भी लॉन्च किया और इस अवसर पर मेट्रो फोटो प्रदर्शनी की सैर की और 3डी मॉडल भी देखा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker