बसंत पंचमी पर विद्यार्थी राशि अनुसार करें ये काम, मां सरस्वती का मिलेगा आशीर्वाद

बसंत पंचमी का त्योहार इस साल बेहद खास दिन मनाया जाएगा. बसंत पंचमी पर ज्ञान, बुद्धि, वाणी एवं विद्या की देवी सरस्वती की पूजा की जाती है. खासकर छात्रों के लिए बसंत पंचमी का पर्व बहुत महत्व रखता है और इस बार बसंत पचंमी 26 जनवरी 2023 को है यानी गणतंत्र दिवस के दिन.

ऐसे में विद्यार्थियों के लिए बसंत पंचमी की रौनक खास होगी. इस संयोग बसंत पंचमी पर राशि अनुसार छात्र उपाय करें तो उन्हें मां सरस्वती के साथ मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलेगी.

बसंत पंचमी पर राशि अनुसार उपाय

  1. मेष – मेष राशि वाले बसंत पंचमी पर सफेद रंग के वस्त्र पहनकर प्रात: काल पूर्व दिशा में मुख कर गीता ग्रंथ की पूजा करें और सरस्वती कवच का पाठ करें. इससे स्मरण शक्ति तेज होगी.
  2. वृषभ – वृषभ राशि के जातक बसंत पंचमी पर मां शारदा को सफेद चंदन अर्पित करें और फिर ‘ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें. कहते हैं इससे पढ़ाई में बाधा दूर होगी.
  3. मिथुन – मिथुन राशि के लोगों को इस दिन हरे रंग की कलम गरीब बच्चों को दान करें. इससे पढ़ाई में बच्चों की रुचि बढ़ेगी.
  4. कर्क – कर्क राशि के जातक बसंत पंचमी के दिन गायत्री मंत्र का एक माला जाप करें. मान्यता है ऐसा करने पर देवी सरस्वती बेहद प्रसन्न होती है.
  5. कन्या – बसंत पंचमी पर कन्या राशि के बच्चों को किताबें और संगीत से जुड़ी वस्तुएं भेंट करें. इससे वाणी दोष दूर होता है. बच्चों का मन आध्यात्म की ओर अग्रसर रहता है.
  6. तुला – तुला राशि के विद्यार्थियों को बसंत पंचमी पर मीठे पीले चावल में केसर डालकर मां शारदा को भोग लगाना चाहिए. मान्यता है इससे यद्दाश्त अच्छी रहती है और छोटे बच्चों की बोली में साफ होती है, तुतलाने की कमी खत्म होती है.
  7. वृश्चिक – वृश्चिक राशि के छात्रों को बसंत पंचमी पर स्फटिक की माला से – ओम ऐं ह्रीं क्लीं महासरस्वती देव्यै नमः का एक माला जाप करें. मान्यता है इससे बुद्धि के साथ धन में भी बढ़ोत्तरी होती है.
  8. धनु – बसंत पंचमी पर धनु राशि के उन बच्चों को मां सरस्वती के सामने कोरे कागज पर ‘ऊं’ लिखवाएं जो पहली बार शिक्षा ग्रहण करेंगे. सफेद गाय की पूजा करवाएं. कहते हैं इससे बच्चों का भविष्य उज्जवल रहता है.
  9. मकर – मकर राशि के छात्र बसंत पंचमी पर चावल, चीनी, नमक, हल्दी, केला, में से किसी भी चीज का निर्धन व्यक्ति को दान दें. इससे बौद्धिक विकास होता है.
  10. कुंभ – कुंभ राशि वालों को बसंत पंचमी के दिन सफेद चंदन का मां को तिलक कर स्वंय भी लगाएं. किसी जरुरतमंदो बच्चे की पढ़ाई में मदद करें. मां सरस्वती के चरणों में नई पुस्तकें और कलम अर्पित करें और फिर इनपर पहला अक्षर लिखकर पढ़ाई की शुरुआत करें. इससे करियर में सफलता मिलती है.
  11. मीन – मीन राशि वालों को इस दिन मां सरस्वती का दूध और केसर मिलाकर अभिषेक करें. हल्दी, केला, बेसन के लड्‌डू और पीले चंदन से मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए. मान्यता है ऐसा करने पर बच्चा क्रिएटिव और शिक्षा के क्षेत्र में  खूब तरक्की करता है.
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker