इन कार्यो को करने से कभी नहीं मिलेगी सफलता, मां लक्ष्मी भी हो सकती हैं रुष्ट

कहा जाता है कि सफलता की कुंजी उसे ही प्राप्त होती है, जो जीवन में लक्ष्य प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी भी सदैव प्रसन्न रहती हैं और आशीर्वाद देती हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि कड़ी मेहनत के बाद भी असफलता का सामना करना पड़ता है और मार्ग में कई रुकावटें पैदा होती है.

यदि मेहनत करने के बाद सफलता हाथ नहीं लग रही तो इसका एक कारण मां लक्ष्मी का रुष्ट होना हो सकता है. आपके द्वारा किए कुछ कार्यों से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं. यदि आप इन गलत कार्यों को करते हैं तो इससे तमाम कोशिशों के बाद भी सफलता नहीं मिल पाएगी और गरीबी का सामना करना पड़ेगा. इसलिए सफलता को प्राप्त करने के लिए आज ही इन गलतियों को करना छोड़े. इससे सफलता के नए मार्ग प्रशस्त होंगे और साथ ही मां लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होगी.

देर तक सोना

सनातन धर्म में सुबह जल्दी उठने की मान्यता है. इसके अनुसार वैसे तो सूर्योदय से पूर्व की ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए. लेकिन सूर्योदय से पूर्व उठना संभव न हो तो भी जल्दी उठने की कोशिश करें. सूर्य का प्रकाश तेज होने के बाद उठने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है और ऐसे लोग जीवन में कभी सफल नहीं हो पाते हैं.

पैसा कमाने के लिए गलत तरीका अपनाना

धन अर्जित करना हर व्यक्ति की जरूरत और चाहत होती है, जिससे कि वह अपने और अपने परिवार को एक बेहतर जीवन दे सके. लेकिन इसके लिए कभी गलत मार्ग नहीं अपनाना चाहिए. मेहनत और काबिलियत के दम पर प्राप्त किया धन ही स्थाई रूप से टिकता है.

बड़े-बुजुर्गों का अपमान करना

जिस घर पर बड़े-बुजुर्गों का मान-सम्मान नहीं होता, वहां देवी लक्ष्मी का भी वास नहीं होता है. इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपकी किसी भी बात से उनका मन अहित नहीं होना चाहिए. अपनी मेहनत और बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद से ही आप सफलता को प्राप्त कर सकते हैं.

अन्न का अनादर करना

जिस घर पर अन्न का अनादर होता है वहां मां अन्नापूर्णा का वास नहीं होता. अन्न का अपमान करने वालों या अन्न की बर्बादी करने वालों से भी मां लक्ष्मी हमेशा रुष्ट रहती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker