PM मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में उत्तराखंड से दस लाख से अधिक छात्र जुड़ेगे, पढ़ें पूरी खबर..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में उत्तराखंड से दस लाख से अधिक छात्र जुड़ेगे। 27 जनवरी को प्रस्तावित उक्त कार्यक्रम प्रदेश के साढ़े पांच हजार से अधिक स्कूलों में आयोजित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बुधवार को सचिवालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि नई दिल्ली में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का उत्तराखंड के स्कूलों में  एलईडी के माध्यम से प्रसारण किया जाएगा।

जिसमें प्रति स्कूल कम से कम 400 छात्र भाग लेंगे। इससे पहले 20 से 24 जनवरी तक पूरे प्रदेश के सभी ब्लॉक, जिला मुख्यालयों के साथ ही सभी नगर निगम क्षेत्रों में पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रति आयोजन कम से कम पांच सौ छात्र- छात्राएं शामिल होंगे।

ढाई घंटे के इस आयोजन के अंत में विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए जाएंगे, जिसमें जनप्रतिनिधियों के साथ ही पद्म पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार विजेता बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। इसमें प्रथम दस स्थान पर आने वाले छात्रों को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा, जबकि 25 अन्य को पारितोषित दिया जाएगा।

उन्होने बताया कि इस आयोजन में कम से कम दस लाख से अधिक छात्र भाग लेंगे, यह संख्या 15 लाख तक भी जा सकती है। यह इस साल का सबसे बड़ा आयोजन होगा। इस मौके पर सचिव रविनाथ रामन ने बताया कि उक्त कार्यक्रम टॉउन हॉल फारमेट में होगा, इसका मकसद छात्रों से परीक्षा तनाव कम करना है। महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने बताया कि आयोजन के लिए प्रदेश से 81315 छात्र- छात्राओं, 11868 शिक्षक और 5696 अभिभावकों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया।

उन्होंने कहा कि आयोजन के क्रम में इससे पहले 25 नवंबर से 30 दिसंबर तक ऑनलाइन निंबध प्रतियोगिता आयोजित की गई। उत्तराखंड के दो छात्रों का चयन पीएम के साथ नई दिल्ली में शामिल होने के लिए हुआ है। उक्त छात्र 26 जनवरी की परेड के साथ ही बीटिंग रिट्रिट समारोह में शामिल होंगे। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker