चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए आजमाए ये घरेलू नुस्खा

जैसे ही आपकी उम्र बढ़ने लगती है वैसे ही चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण यानि कि रिंकल्स नजर आने लगते हैं। ऐसे में आपको हेल्दी खान-पान से लेकर स्किन केयर पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ऐसे में आज हम आपके लिए बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं। जिनको अगर आप अपने स्किन केयर में अपनाते हैं तो इससे आप लंबे समय तक खूबसूरत और जवां नजर आते हैं। ये नुस्खे आपकी स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे आपकी स्किन टाइट बनी रहती है और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं झुर्रियों को दूर करने के घरेलू उपाय। 

झुर्रियों को दूर करने के घरेलू उपाय 

केला 

इसके लिए आप एक बाउल में केला को छीलकर अच्छी तरह से मसल लें। फिर आप केले के इस पेस्ट को अपनी उंगलियों की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद आप इसको करीब 15 से 20 मिनट तक लगाकर सुखाएं और धो दें। केवल हफ्ते में एक बार इस मास्क को लगाने से ही आपको अच्छा रिजल्ट नजर आने लगता है। केला विटामिन ए, बी6 और सी की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है इसलिए इससे चेहरे की झुर्रियां और फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से स्किन को बचाव मिलता है। 

दही 

इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच दही, एक चम्मच शहद, एक विटामिन ई की कैप्सूल और नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर मिला लें। इसको आप चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट बाद धो दें। 
दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जोकि स्किन से डेड सेल्स को हटाने में मददगार होते हैं। वहीं नींबू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जोकि आपकी स्किन को टाइट बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं। 

कोकोनट ऑयल

कोकोनट ऑयल एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले कोकोनट ऑयल की चेहरे पर मसाज करते हैं तो इससे आप ड्राय स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन ऑयली स्किन पर ये नुस्खा न आजमाएं। 

चावल 

इसके लिए आप एक बाउल में चावल का आटा, गुलाबजल और दूध डालकर मिला लें। फिर आप इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट तक सुखाएं और धो लें। हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाना बेहतर होता है। चावल के आटे में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं इसलिए कोरियाई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में चावल के आटे या पानी को जरूर डाला जाता है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker