नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में होने वाले चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान

कोहिमा, आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयेाग आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है। संभव है कि चुनाव आयोग नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करे। इसको लेकर चुनाव आयोग दोपहर 2:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा।

मार्च 2023 में विधानसभा का कार्यकाल हो रहा है समाप्त

उल्लेखनीय है कि पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों में विधानसभा का कार्यकाल मार्च 2023 में समाप्त हो रहा है। नागालैंड में 12 मार्च, मेघालय में 15 मार्च और त्रिपुरा में 22 मार्च को विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

नागालैंड विधानसभा चुनाव-2018

        पार्टी              सीटें

  • एनडीपीपी-     42
  • भाजपा-         12
  • एनपीएफ-      4
  • अन्य-            2

नागालैंड विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजे

नागालैंड विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजों में 60 में से 59 सीटों पर चुनाव हुए थे। चूंकि एक सीट उत्तरी अंगामी 2 विधानसभा सीट पर एनडीपीपी के नेफियू रियो को छोड़कर किसी अन्य उम्मेदवार का नाम दाखिल नहीं हुआ इसलिए वह निर्विरोध निर्वाचित हुए । बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं उसकी सहयोगी नैशनलिस्ट डेमोक्रैटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने राज्य की 18 (इसमें नेफियू रियो की निर्विरोध निर्वाचित सीट शामिल) सीटों पर कब्जा जमाया था। कांटे की टक्कर में सत्तारूढ़ नगा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) को 26 सीटों पर जीत हासिल हुई है। इसके अलावा एक-एक सीट पर निर्दलीय और जेडीयू उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी। वहीं, नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) ने दो सीटें जीती हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker