नवोदय विद्यालय में कराना है बच्चे का एडमिशन, तो पढ़े पूरी खबर

अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाना सबका अधिकार है. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें भी लगातार प्रयास करती हैं. नए नए स्कूल खोलती हैं और अलग अलग तरह की सुविधाएं देती हैं. आज हम बात कर रहे हैं देश के जाने माने सरकारी स्कूलों में से एक, नवोदय विद्यालय की. नवोदय विद्यालय में हॉस्टल की सुविधा भी होती है. नवोदय विद्यालय में छठी क्लास में एडमिशन लिया जा सकता है. नवोदय विद्यालय में एडमिशन का नोटिफिकेशन, एडमिशन फॉर्म, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न व स्कूलों की लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर चेक की जा सकती है. 

अगर आपको अपने बच्चे का एडमिशन नवोदय विद्यालय में कराना है तो छठी या फिर नौवीं क्लास में ही करा सकते हैं. नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है. इसमें एडमिशन पाने का एकमात्र यही तरीका है. 

कहां कितने नवोदय विद्यालय
नवोदय विद्यालय की वेबसाइट पर मौजूद NVS School List के मुताबिक, फिलहाल नवोदय विद्यालय की सबसे ज्यादा ब्रांचेस उत्तर प्रदेश यानी देश के सबसे बड़े राज्य में हैं. सबसे ज्यादा नवोदय विद्यालय उत्तर प्रदेश में हैं यहां 76 स्कूल हैं. वहीं बिहार में 39 नवोदय विद्यालय हैं. दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में 2 नवोदय विद्यालय हैं. वहीं पूरे देश में करीब 649 नवोदय विद्यालय हैं. 

फीस की बात करें तो जवाहर नवोदय विद्यालयों में शिक्षा आवास, ड्रेस और किताब फ्री हैं. केवल कक्षा 9 से 12 के स्टूडेंट्स से विद्यालय विकास निधि के लिए 600 रुपये महीना लिए जाते हैं. आपको बता दें कि नवोदय विद्यालय समिति ने 2023-24 एडमिशन के लिए कक्षा 6 आवेदन पत्र जारी कर दिया गया है. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर 31 जनवरी, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. कक्षा 6 में एडमिशन के लिए 2023-24 परीक्षा 29 अप्रैल, 2023 को आयोजित की जाएगी. वहीं इसका रिजल्ट जून 2023 में जारी होने की संभावना है. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker