चीन में दो से तीन महीने चरम पर रहेगा कोरोना का कहर, पढ़े पूरी खबर

बीजिंग: चीन के वैज्ञानिक का कहना है कि कोरोनावायरस और उससे होने वाले रोग COVID-19 की लहर का चरम दो से तीन महीने तक बना रहने की आशंका है, और यह लहर जल्द ही दूरदराज के ग्रामीण इलाकों तक भी फैल जाएगी, जहां चिकित्सा संसाधन काफी कम हैं.

खबरों के अनुसार, अब जल्द ही चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण तेज़ी से बढ़ने की आशंका है, क्योंकि चंद्र नववर्ष की छुट्टियों के लिए लाखों लोग अपने-अपने घरों को यात्रा करते हैं. चीनी नववर्ष आधिकारिक तौर पर 21 जनवरी से शुरू होता है, और महामारी के प्रकोप से पहले इसे लोगों के सबसे बड़े वार्षिक प्रवास के रूप में जाना जाता था.

चीन ने लॉकडाउन लगाने के सख्त कोरोनाकाल के खिलाफ नवंबर के अंत में देशभर में हुए ऐतिहासिक विरोध-प्रदर्शनों के बाद पिछले महीने अचानक सभी पाबंदियों को हटा दिया था, और पिछले रविवार को अपनी सीमाओं को भी फिर खोल दिया था.

सरकारी मीडिया के मुताबिक, पाबंदियों के अचानक खत्म होने से चीन के 1.4 अरब आबादी पर वायरस का खतरा मंडरा गया है, जिनमें एक-तिहाई से ज़्यादा ऐसे इलाकों में रहते हैं जहां संक्रमण पहले से चरम पर है.

लेकिन स्थानीय मीडिया आउटलेट कैक्सिन में गुरुवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार चाइनीज़ सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के पूर्व मुख्य महामारी विज्ञानी ज़ेंग गुआंग ने चेतावनी दी है कि महामारी का सबसे खराब दौर अभी खत्म नहीं हुआ है. ज़ेंग के हवाले से कहा गया है, “हमारी प्राथमिकता बड़े शहरों पर केंद्रित रही है… और यह समय ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का है…” उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में, जहां चिकित्सा सुविधाएं अपेक्षाकृत खराब हैं, बड़ी तादाद में लोग छूटते जा रहे हैं, जिनमें बुज़ुर्ग, बीमार और दिव्यांग शामिल हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker