केरल में बर्ड फ्लू का कहर, 800 से ज्यादा मुर्गियों की वायरस से मौत

कोरोना महामारी की दहशत के बीच बर्ड फ्लू की आहट से लोगों के सामने एक नया संकट उत्पन्न हो गया है. केरल में बड़ी संख्या में मुर्गियों में बर्ड फ्लू पाया गया है. यहां बर्ड फ्लू के संक्रमण की वजह से 1800 से ज्यादा मुर्गियों की मौत हो गई है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, केरल के कोझिकोड जिले में एक सरकारी मुर्गी पालन सेंटर में बर्ड फ्लू के फैलने के कारण 1800 मुर्गियों की मौत हो गई.

अधिकारियों के मुताबिक, इस सरकारी मुर्गी पालन सेंटर की मुर्गियों में बर्ड फ्लू वायरस का एच5एन1 वेरिएंट पाया गया है. इस सेंटर को जिला पंचायत द्वारा संचालित किया जाता है. अधिकारी ने बताया कि केरल की पशुपालन मंत्री ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए नियमों के मुताबिक रोकथाम करने का निर्देश दिया है. 

जांच के लिए मध्य प्रदेश भेजा

पशुपालन मंत्री जे चिंचू रानी कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए प्रोटोकॉल के मुताबिक, बर्ड फ्लू के खतरे को कम करने के उपाय किए जाएं. सरकार को शुरुआती जांच में बर्ड फ्लू के फैलने के संकेत मिले हैं. हालांकि, वायरस के सेंपल को मध्य प्रदेश के भोपाल में स्थित लेबोरेट्री में सटीक जांच के लिए भेजा गया है. 

खत्म की जा सकती हैं सभी मुर्गियां

जिस सरकारी पॉल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की वजह से 1800 मुर्गियों की मौत हुई है उसमें 5000 से अधिक मुर्गियां थीं. अब बची हुईं मुर्गियों को भी खत्म किए जाने की तैयारी है. जिले के अधिकारियों की निगरानी में सरकार के समन्वय के साथ बीमारी को रोकने के लिए तैयारी की जा रही है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker