महिला यात्री के ऊपर पेशाब करने वाले शख्स की गिरफ्तारी के बाद एयर इंडिया के CEO ने मांगी माफी..

फ्लाइट पर महिला यात्री के ऊपर पेशाब करने वाले शख्स की गिरफ्तारी के बाद इस मामले पर एयर इंडिया के CEO कैंपबेल विलसन ने शनिवार को माफी मांगी है। दरअसल पिछले साल नवंबर महीने में न्यूयॉर्क से आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट में एक 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला पर शख्स ने पेशाब कर दिया था। शनिवार को कैंपबेल विल्सन ने इस मामले पर माफी मांगते हुए फ्लाइट पर शराब परोसने की नीति की समीक्षा करने की बात कही। साथ ही CEO ने बताया कि, 4 केबिन क्रू मेंबर और पायलट को डी-रोस्टर्ड कर दिया गया है।

मामला खुलने के बाद चारों तरफ से आलोचना झेल रहे एयर इंडिया के सीईओ ने कहा, एयर इंडिया इस मामले को और अच्छी तरह से हैंडल कर सकता था। कैंपबेल ने एयर लाइन में रिपोर्टिंग सिस्टम को बेहतर बनाने की भी बात कही। विल्सन ने कहा, “हम अपना रिपोर्टिंग सिस्टम और बेहतर बनाएंगे जिससे इस तरह के किसी भी मामले की शिकायत आसानी से की जा सके”

फ्लाइट में शराब नीति की होगी समीक्षा
मामले खुलने के बाद एयर इंडिया के सीईओ ने फ्लाइट में शराब परोसे जाने की नीति की समीक्षा करने की भी बात कही है। जानकारी के अनुसार, फ्लाइट पर जिस यात्री ने साथी महिला यात्री पर पेशाब किया था, वो शराब के नशे में था। इस बात के सामने आने के बाद एयर इंडिया के सीईओ ने शराब नीति की समीक्षा की बात कही। फ्लाइट में शराब नीति की समीक्षा की खबर के बीच ऐसा माना जा रहा है कि, एयर इंडिया फ्लाइट में शराब परोसना बंद कर सकता है।

क्या था मामला?
26 नवंबर, 2022 न्यूयॉर्क से आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट में एक व्यक्ति ने साथी महिला यात्री पर पेशाब कर दिया था। मिली जानकारी के मुताबिक, यात्रा के दौरान आरोपी शंकर मिश्रा नशे में था। लगभग एक महीने से ज्यादा समय तक एयर इंडिया ने इस मामले को दबाए रखा था। मामला खुलने के बाद आरोपी की तलाश शुरू कर दी गई। शनिवार को पुलिस ने बेंगलूरू से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी शंकर मिश्रा अमेरिका की किसी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करता है। इस मामले के खुलने के बाद आरोपी शंकर मिश्रा की नौकरी भी चली गई थी।

एअरलाइन के आरोपी यात्री को कानून प्रवर्तन अधिकारियों को तुरंत न सौंपने को लेकर उठे सवालों को लेकर उन्होंने कर्मियों को सभी घटनाओं की जानकारी देने की सलाह दी, भले ही वे सुलझ ही क्यों न गयी हों। उन्होंने कहा, ”26 नवंबर 2022 को न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान- एआई-102 में हुई घटना में चालक दल के चार सदस्यों और एक पायलट को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है और उन्हें जांच पूरी होने तक ड्यूटी से हटा दिया गया है।”विल्सन ने कहा कि इस बात की आंतरिक जांच की जा रही है कि क्या अन्य कर्मियों से भी चूक हुई थी। एअरलाइन विमान में शराब परोसने की नीति, घटना से निपटने, उड़ान के दौरान शिकायत दर्ज कराने और शिकायत से निपटने समेत अन्य पहलुओं की भी जांच कर रही है। विल्सन ने कहा कि एक जिम्मेदार एअरलाइन होने के नाते एअर इंडिया ने घटनाओं और यात्रियों के अनुचित व्यवहार से निपटने पर नीतियों का पालन करने तथा जागरूकता बढ़ाने के लिए एक व्यापक कार्यक्रम शुरू किया है।
     
विल्सन ने कहा कि वह नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा निर्धारित ‘आंतरिक समिति’ की बैठकों की बारंबारता की भी समीक्षा कर रही है जिन्हें ऐसी घटनाओं के आकलन की जिम्मेदारी दी गई है ताकि मामलों की पड़ताल की जाए और अधिक समयबद्ध तरीके से फैसले लिए जाएं।

उन्होंने कहा कि एअर इंडिया पीड़ित यात्रियों को सहायता मुहैया कराना और उनकी कुशलक्षेम सुनिश्चित करना जारी रखेगी। डीजीसीए ने बृहस्पतिवार को कहा कि पहली नजर में ऐसा लगता है कि एअर इंडिया ने विमान में यात्री के अनुचित व्यवहार से निपटने से जुड़े प्रावधानों का पालन नहीं किया।

सीईओ ने शनिवार को कहा कि 27 नवंबर को शिकायत मिलने पर एअर इंडिया ने 30 नवंबर को पीड़ित यात्री के परिवार से बातचीत की, दो दिसंबर को उन्हें टिकट का पैसा वापस किया और 10 दिसंबर को डीजीसीए निर्धारित ‘आंतरिक समिति’ को जांच सौंपी जिसमें एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश, यात्री संघ का एक प्रतिनिधि और एक अन्य भारतीय वाणिज्यिक एअरलाइन का प्रतिनिधि शामिल है।

समिति ने 20 दिसंबर को फाइल पारित कर दी और उसी दिन 30 दिन का अंतरिम यात्रा प्रतिबंध लागू किया गया। साथ ही एअर इंडिया ने एअरलाइन के वरिष्ठ कर्मियों, पीड़ित और उनके परिवार के साथ 20, 21, 26 और 30 दिसंबर को चार बैठकें कीं। विल्सन ने कहा, ”जब पीड़ित के परिवार ने 26 दिसंबर को बैठक के दौरान अनुरोध किया कि एअर इंडिया पुलिस में शिकायत दर्ज कराए तो उसने 28 दिसंबर को ऐसा ही किया।”

उन्होंने कहा, ”एअर इंडिया और उसके कर्मी प्रभावित यात्री और नियामकों तथा कानून प्रवर्तन अधिकारियों को पूरा सहयोग मुहैया कराते रहेंगे। हम उपभोक्ताओं और चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित माहौल मुहैया कराने के साथ ही सभी कानून और नियमों के पूर्ण अनुपालन के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker