छत्तीसगढ़ में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जनसभा को करेंगे संबोधित

रायपुर। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आज छत्तीसगढ़ दौरे पर आ रहे हैं। वहीं उनके कोरबा प्रवास को लेकर लगभग पूरी तैयारी कर ली गई है। अमित शाह के साथ रायपुर से ही हेलीकाप्टर में पूर्व मुख्यमंत्री डा रमन सिंह कोरबा पहुंचेंगे, पूरे कार्यक्रम में साथ रहने के बाद उनके साथ ही रायपुर वापस लौटेंगे। सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से चप्पे- चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने सभा के एक दिन पहले हेलीकाप्टर सीएसईबी हेलीपैड में लैंड कर पूर्वाभ्यास किया। सीएसईबी से इंदिरा स्टेडियम तक सड़कों पर फैले कबाड़ को निगम व पुलिस की संयुक्त टीम ने हटाने की कार्रवाई की गई है। साथ ही इस मार्ग के गड्ढों को भी पाट कर डामरीकरण का कार्य आनन फानन में किया गया है।

बता दें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान अमित शाह बिलासपुर संभाग के कोरबा जिले में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा, अमित शाह राज्य के आकांक्षी जिलों की समीक्षा बैठक भी करेंगे। उनके दौरे को देखते हुए रायपुर में अभी से तैयारियां का सिलसिला जारी है। दरअसल, 2023 छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने वाला है। जिसके चलते अमित शाह का चुनाव के मद्देनजर साल के शुरुआत में प्रदेश का दौरा करना राजनीतिक रूप से खास लग रहा है। मालूम हो कि अमित शाह बीजेपी के शीर्ष रणनीतिकार हैं। इस समय छ्त्तीसगढ़ में कांग्रेस की सत्ता हैं, और प्रदेश में फिर से बीजेपी की सत्ता हासिल करने अमित शाह छत्तीसगढ़ के शीर्ष नेताओं को चुनाव और अन्य कार्यो को लेकर दिशा निर्देश दे सकते है।

दर्री, कटघोरा की ओर से आने वाले लोग सीएसईबी चौक से बुधवारी होते हुए पार्किंग क्रमांक छह मुड़ापार बाजार ग्राउंड व पार्किंग क्रमांक सात सर्कस मैदान में वाहन पार्क करेंगे।

करतला, रजगामार, मानिकपुर, बाल्को व रामपुर क्षेत्र से आने वाले लोगों के लिए भी पार्किंग क्रमांक छह मुड़ापार बाजार, पार्किंग क्रमांक सात सर्कस ग्राउंड व पार्किंग क्रमांक आठ घंटाघर मैदान व पार्किंग क्रमांक नौ एसईसीएल हेलीपैड मैदान में वाहन पार्क करेंगे।

पार्किंग क्रमांक एक सतनाम भवन व पार्किंग क्रमांक दो गुरुद्वारा भवन को वीआईपी पार्किंग बनाया गया है। इसके लिए पास वितरित किए गए है। पार्किंग तक वाहन लाने पुलिस द्वारा जारी किया गया पास दिखाना अनिवार्य होगा।

प्रतिबंधित किए गए प्रमुख मार्ग

सीएसईबी फुटबाल ग्राउंड से इंदिरा गांधी स्टेडियम से होते हुए राताखार बाइपास से होकर सर्वमंगला मंदिर तक वीआइपी मूवमेंट होने के कारण मार्ग आम यातायात के लिए प्रतिबंधित होगा। इसके साथ ही वीआईपीपी कार्यक्रम की वजह से कुसमुंडा, दीपिका, उरगा, दर्री, बाल्को, मानिकपुर की ओर से कोरबा शहर को क्रास कर अपने गंतव्य को जाने वाले वाहनों का शहर में एंट्री प्रतिबंधित किया गया है।

कोरबा पहुंचने के लिए डायवर्सन मार्ग

दीपिका, कुसमुंडा की ओर से सर्वमंगला रोड का इस्तेमाल कर कोरबा पहुंचने वाले वाहन डायवर्सन मार्ग बांकीमोंगरा- एनटीपीसी- दर्री- ध्यानचंद चौक होते हुए कोरबा पहुंच सकते हैं। इसी तरह कनकी, तरदा की ओर से नहर रोड का इस्तेमाल कर सर्वमंगला कोरबा पहुंचने वाले वाहन उरगा की ओर से कोरबा पहुंच सकते हैं।

ये बड़े नेता भी आएंगे

अमित शाह के प्रवास पर भाजपा नेता सरोज पांडेय, सहप्रभारी नीतिन नवीन, भूपेंद्र सवन्नाी, प्रदेशाध्यक्ष अरूण साव, ओपी चौधरी, अजय जामवाल, पवन साय कोरबा पहुंच चुके हैं। छत्तीसगढ़ प्रभारी ओम माथूर, पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर, धरमलाल कौशिक, नंदकुमार साय, गोमती साय, सौदान सिंह समेत कोरबा लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत चारों जिला अध्यक्ष व अन्य वरिष्ठ नेता शनिवार को कोरबा पहुंचेंगे। इसके साथ ही कोरबा के भाजपा नेता विकास महतो, डा राजीव सिंह, जोगेश लांबा, नवीन पटेल, गोपाल मोदी, हितानंद अग्रवाल, गजेंद्र मानसर कार्यक्रम में प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगे।

मिनट टू मिनट कार्यक्रम

दोपहर 2.30 बजे कोरबा सीएसईबी हेलीपैड में उतरेंगे

दोपहर 2.40 बजे मां सर्वमंगला मंदिर में पूजा अर्चना

दोपहर 2.55 बजे टीपी नगर इंदिरा स्टेडियम आगमन व आमसभा

दोपहर 3.50 बजे पंचवटी विश्रामगृह में बैठक

शाम 4.40 बजे सीएसईबी हेलीपैड से रायपुर वापसी

इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री शाह के आगमन को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने पूर्वाभ्यास किया। बीएसएफ का आसमान में दो चक्कर लगाने के बाद दोपहर 2.15 बजे सीएसईबी हेलीपैड में उतरा। उसके बाद अधिकारियों की कार का काफिला हेलीपैड से बाइपास मार्ग होते हुए सर्वमंगला मंदिर तक गया। शाम तक पूर्वाभ्यास करने के साथ ही पुलिस के जवानों की स्थल पर तैनाती का सर्कुलर भी जारी कर दिया गया। भाजपा के कई वरिष्ठ नेता कोरबा पहुंच चुके हैं। वीआइपी गाड़ियों के आवागमन से पूरा शहर सायरन से गुंजता रहा। शाह के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रशासन व भाजपा नेताओं की तैयारियां लगभग पूर्ण हो चुकी हैं। इंदिरा स्टेडियम में उनकी सभा सुनने के लिए काफी संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। इसलिए प्रशासन स्तर पर आमलोगों के लिए अनेक व्यवस्था की गई है। कई मार्ग डायवर्ट किए गए तो कुछ मार्ग प्रतिबंधित कर दिए गए हैं। व्यवस्था में किसी तरह खामियां न रह जाए, इसलिए पुलिस अधिकारी व भाजपा नेताओं की लगातार बैठक भी की गई। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त जवान भी बाहर से बुलाए गए हैं। पूरा शहर बैनर पोस्टर से भर गया है।

तैयारियों का कलेक्टर ने लिया जायजा

केंद्रीय गृहमंत्री शाह के प्रवास की आवश्यक तैयारियों का जायजा लेने कोरबा कलेक्टर संजीव झा ने विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सीएसईबी हेलीपैड ग्राउंड, पंचवटी विश्राम गृह व इंदिरा स्टेडियम का निरीक्षण करने के साथ ही सभी संबंधित स्थानों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने व यातायात व्यवस्था को भी व्यवस्थित रखने अधिकारियों से कहा। इस दौरान अपर कलेक्टर प्रदीप साहू, विजेंद्र पाटले, जिला पंचायत सीईओ नूतन कुमार कंवर, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडे, एसडीएम कोरबा सीमा पात्रे और अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker