चीन की 5 सबसे अजीबोगरीब स्थान, जो है बेहद खूबसूरत

पिछले दो वर्षों में जब कभी लगता है कि कोरोना (China Coronavirus news) समाप्त हो गया है तभी अचानक उसकी लहर से जुड़ी कोई ऐसी फोटोज सामने आ जाती है जो लोगों को हैरान भी करने लगी है. इन दिनों भी ऐसा ही हो रहा है. अचानक से चीन की तबाही से सभी को हैरान भी कर चुके है. बीते 2 वर्षों में चीन से कई बार भयानक वीडियोज और फोटोज देखने के लिए मिलने वाला है जो बताते हैं कि वहां कोविड (Covid-19 in China) की वजह से हालत कितनी खराब है. अगर सिर्फ यही दृश्य देखकर आपको लग रहा है कि चीन अजीबोगरीब तो आपने शायद अभी तक चीन की 5 सबसे अजीबोगरीब स्थानों (5 weird places in China) को नहीं देखा है. इस देश में लाल धरती नजर आती है तो ‘स्वर्ग का दरवाजा’ भी है.

ग्रेट वॉल ऑफ चाइना (Great Wall of China) या चीन की दीवार का निर्माण चीन के कई राजाओं ने अलग-अलग काल में करवाया इसके उपरांत वो एक लंबी दीवार बनी. ये दीवार तीसरी सदी ईसा पूर्व से लेकर 17वीं सदी तक बनी है. जिसकी कुल लंबाई 20 हजार किलोमीटर है और इसके बनाने के पीछे एक मात्र वजह थी, राज्य की सुरक्षा. हेबी प्रांत के शानहाईगुआन से पूर्व में शुरू होकर पश्चिम में गांसू प्रांत के जियायुगुआन तक जा रही है. 

चीन की जिस लाल धरती की हम बात कर रहे हैं ये इतनी फेमस स्थान है कि लोग यहां बहुत संख्या में आते हैं. इस जगह का नाम है पैनजिन रेड बीच (Panjin Red Beach). ये बीच पूरी तरह से लाल है और ये रेत की वजह से ऐसा नहीं हो सकता है, दरअसल, एक पौधे के चलते बीच का रंग लाल होने लग जाता है. इस पौधे को सुएदा (Suaeda) कहते हैं. ये पौधे अप्रैल से मई के मध्य उगते हैं और गर्मी के दिनों में हरे रहते हैं मगर सितंबर से लेकर नवंबर तक के महीने में पूरी तरह लाल हो रहे है. जिस इलाके में ये रेड बीच है, वहां 260 प्रजाति के पक्षी, और करीब 400 प्रजाति के जानवर मिलते है. 

चीन का होतुवान गांव (Houtouwan village) यूं तो खंडहर बन चुका वीरान गांव है पर ये अपने में बेहद खूबसूरत और अजीबोगरीब भी है क्योंकि यहां के सारे घर अब प्रकृति के अंडर है. घरों पर काई और घास की मोटी चादर चढ़ गई  है. इस गांव में कभी 2000 से अधिक मछुआरे रहा करते थे पर अब उनकी आबादी बहुत कम हो चुकी है. अब इस गांव में बहुत कम संख्या में लोग रहते हैं. यहां खाने की सप्लाई और बच्चों की शिक्षा एक बड़ी समस्या थी क्योंकि ये गांव शेंगशान आईलैंड पर था और शहर से बहुत दूर था. इस वजह से लोग यहां से 1990 के दशक में चले गए. 

चीन में कई ऐसे कांच के ब्रिज (Glass bridge China) हैं जो बहुत खतरनाक बताया जाता है इनमें से एक है हेबेई प्रांत के शिजियाझुआंग शहर में बना विश्व का सबसे लंबा शीशे का पुल. पुल 488 मीटर लंबा है और ज़मीन से 218 मीटर ऊपर लटका हुआ है. जिसके साथ साथ चीन के हुनान प्रांत के झांगजियाजी नेशनल पार्क में बना ये है दुनिया का सबसे ऊंचा पुल. ये पुल 300 मीटर ऊंचा और 430 मीटर लम्बा बताया जा रहा है.

चीन में हुनान प्रांत में एक गुफा है जिसे स्वर्ग का दरवाजा (Gateway to Heaven) बोला जाता हैं. समुद्र तल से 5 हजार फीट ऊपर ये गुफा भी देखने के लिए मिलती है. यहां तक पहुंचने के लिए पहले केबलवे का प्रयोग होता है और फिर गुफा तक 999 सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है. ये तियानमेन पर्वत पर बनी गुफा है जिसे धार्मिक स्थल माना जाता है और लोगों का दावा है कि गुफा के पास मंदिर वर्ष 870 में बना था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker