बर्फीली हवाओं के बीच शीत लहर की चपेट है दिल्ली,  IMD ने येलो एलर्ट किया जारी..

पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के बीच दिल्ली-NCR शीत लहर की चपेट में है। भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली में शीत लहर को लेकर 5 से 7 जनवरी तक येलो एलर्ट जारी किया है। गुरुवार की सुबह दिल्ली के सफदरजंग में पारा 3 डिग्री से नीचे पहुंच गया। लोधी रोड में 2.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने  शीत लहर को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। राजधानी के अधिकांश हिस्सों में सुबह घने स्तर का कोहरा रहा। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन पारा और गिरेगा। घना कोहरा छाया रहेगा।

भारतीय मौसम विभाग द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार सुबह साढ़े पांच बजे पालम और सफदरजंग इलाके में घने कोहरे के कारण विजिबिलटी काफी घट गई है। पालम में विजिबिलिटी घटकर 25 मीटर पर पहुंच गई है वहीं सफदरजंग इलाके में ये 50 मीटर के करीब रही। राजधानी में घने कोहरे के कारण फ्लाइट में भी देरी हो रही है।

राजधानी में इस सीजन का सबसे ठंडा तापमान रहा। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो इस सीजन का सबसे कम है। मौसम विभाग ने राजधानी में 5 से लेकर 7 जनवरी तक शीत लहर का पूर्वानुमान लगाया है।

बारिश, बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अनुमान जताया है कि उत्तर-पश्चिम भारत में कड़ाके की सर्दी, घना कोहरा और शीतलहर इस पूरे सप्ताह जारी रहने के आसार हैं। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों जैसे जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में सात जनवरी के बाद बारिश और बर्फबारी भी हो सकती है।

सभी फ्लाइट की उड़ानें सामान्य रूप से चालू: दिल्ली एयरपोर्ट
दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लो विजिबिलिटी प्रोसीजर चाल है। दिल्ली एयरपोर्ट ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर यह जानकारी दी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया है कि, इस समय सभी उड़ानों का संचालन सामान्य है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपनी फ्लाइट की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।

घने कोहरे की वजह से दर्जन भर ट्रेन देरी से
घने कोहरे के कारण नॉर्दर्न रीजन की दर्जन भर ट्रेन लेट हैं और दो ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है। दरभंगा-न्यू दिल्ली स्पेशल,पुरुषोत्तम एक्सप्रेस समेत दर्जन भर ट्रेनों में देरी हुई है। इसी तरह मेरठ-ऊंचाहार और दिल्ली काटद्वार के समय में परिवर्तन किया गया है। 6:40 पर आने वाली मेरठ सीटी-ऊंचाहार को 10:40 पर कर दिया गया है। वहीं दिल्ली-काटद्वार एक्सप्रेस को दो घंटे देरी से कर दिया गया है।

प्रदूषकों की वजह से बदला कोहरे का रंग
राजधानी दिल्ली के लोगों को अभी साफ-सुथरी हवा में सांस लेने का मौका नहीं मिलने वाला है। मौसम के कारकों के चलते अगले तीन दिनों के बीच भी वायु गुणवत्ता का स्तर बेहद खराब श्रेणी में रहने का अनुमान है। इस बीच बुधवार को दिल्ली का सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में रहा।

आईटीओ की हवा सबसे खराब रही, यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 388 रहा। दिल्ली के लोगों को अक्तूबर के दूसरे पखवाड़े से ही खराब हवा में सांस लेनी पड़ रही है। इस दौरान सिर्फ तीन दिन ऐसे रहे हैं, जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 के अंक से नीचे आया है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 343 के अंक पर रहा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker