रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा-यूक्रेन के रॉकेट हमले में उसके 63 सैनिक मारे गए..

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने बताया कि व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ लंबे समय तक ड्रोन वॉर छेड़ने की योजना बनाई है. जेलेंस्की ने 2 जनवरी को अपने संबोधन में कहा कि रूस ईरानी निर्मित शहीद-136 ड्रोन का उपयोग करके दीर्घकालिक हमले की योजना बना रहा है. उन्होंने कहा कि मास्को की रणनीति यूक्रेन की आबादी, देश की वायु रक्षा और ऊर्जा प्रणाली को खत्म करना है.

उन्होंने कहा- नए साल को केवल दो दिन ही बीते हैं और यूक्रेन के ऊपर अब तक 80 से ज्यादा ईरानी ड्रोन गिराए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि ड्रोनों की यह संख्या जल्द ही बढ़ सकती है. आने वाले कुछ हफ्तों में ये हमले और बढ़ सकते हैं. रूस हमें पस्त करने के लिए हर दांव लगा सकता है, लेकिन हमें पूरी कोशिश करनी है कि इन आतंकवादियों के हर मंसूबों को हमें विफल करना है. रूसी सेना ने 2 जनवरी की रात को भी ईरान के शाहद-131-136 कामिकेज़ ड्रोन का उपयोग करके यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर हमले किए. यूक्रेन की वायु रक्षा ने कहा कि उसने सभी 39 ड्रोन को नष्ट कर दिया है.

वहीं कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने बताया कि हमले में शहर के ऊर्जा इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं को नुकसान पहुंचाया है. रूसी सैनिकों ने अक्टूबर की शुरुआत से पूरे यूक्रेन में ऊर्जा के बुनियादी ढांचे पर बार-बार हमला किए हैं, जिससे बिजली, पानी और हीटिंग कट-ऑफ हो गए हैं. इतना ही नहीं इन मामले में दर्जनों लोग मारे जा चुके हैं.

हालांकि मास्को ने भी माना है कि यूक्रेन की ऊर्जा प्रणाली उसके टार्गेट पर है. हालांकि जिनेवा कन्वेंशन के अनुसार, जरूरी सार्वजनिक बुनियादी ढांचे पर हमला करना युद्ध अपराध है.

यूक्रेनी रॉकेट हमले में 63 रूसी सैनिक मारे गए

रूस के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र में यूक्रेन के रॉकेट हमले में उसके 63 सैनिक मारे गए हैं. रूस के नियंत्रण वाले दोनेत्स्क क्षेत्र में उस जगह रॉकेट हमला हुआ, जहां रूसी सैनिक तैनात थे. मंत्रालय ने यूक्रेन की ओर से हिमार्स प्रक्षेपण प्रणाली द्वारा छह रॉकेट दागे गए, जिनमें से दो को रूसी बलों ने नष्ट कर दिया. उसने माना कि यूक्रेन युद्ध के सबसे घातक हमलों में से यह एक ऐसा हमला है कि जिसमें इतनी संख्या में सैनिक मारे गए हैं.

रूसी सेना ने बताया कि लुहांस्क में रविवार-सोमवार के बीच यूक्रेन के 50 से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं. लुहांस्क में रूस की तरफ से नियुक्त किए गए प्रशासक इगोर स्ट्रेल्कोव ने बताया कि यूक्रेनी हमले में सैकड़ों सैनिक हताहत हुए हैं। वहीं, रूसी सेना ने बताया कि बीते एक दिन में यूक्रेनी सेना ने लुहांस्क और दोनेस्क पर 400 हमले किए, जिससे करीब 16 हजार घरों में बिजली नहीं आ रही है.

3 महीने में 538 रूसी सैनिकों की मौत

बीबीसी रूस के अनुसार यूक्रेन के हमले में पिछले तीन महीने में अब तक कम से कम 538 रूसी सैनिकों की मौत हो चुकी है. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि पूर्वी दोनेत्स्क में द्रुझकिवका शहर पर रूस ने कई मिसाइलें दागीं. हालांकि इस हामले में अब दो लोग घायल हुए हैं.

रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने बताया कि यूक्रेन पर रूस के चौतरफा आक्रमण से देश के पर्यावरण को 35.3 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. इसके अलावा यूक्रेनी राष्ट्रपति के कार्यालय ने बताया कि अगला यूक्रेन-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन 3 फरवरी को कीव में आयोजित किया जाएगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker