80 करोड़ लोगों को अगले साल तक मुफ्त राशन : भाजपा इसे राजनीतिक प्रस्ताव में शामिल करेगी

दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत 80 करोड़ लोगों को दिया जा रहा मुफ्त राशन अगले साल तक जारी रखने का फैसला लिया है। सरकार की इस योजना को भाजपा अगले साल 9 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में भुनाने की तैयारी कर रही है।

जिन 9 राज्यों में चुनाव हैं उनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और त्रिपुरा भाजपा के लिहाज से काफी अहम हैं। इनमें मुफ्त राशन का लाभ 4.75 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा। पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी का कहना है कि मुफ्त राशन गरीबों के लिए बड़ी सुविधा है, क्योंकि विपक्ष इन राज्यों में महंगाई का मुद्दा उठा रहा है।

चूंकि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के बीपीएल कार्ड धारकों की संख्या 3 करोड़ 35 लाख से अधिक है। ऐसे में यह योजना भाजपा के लिए अहम है।

भाजपा मुख्यालय में शनिवार को चुनावी तैयारियों की समीक्षा में यह तय किया गया कि पार्टी मंडल स्तर से लेकर राज्य स्तर तक फ्री राशन योजना के लाभार्थियों तक पहुंचे। साथ ही सभाओं, गोष्ठियों और परिचर्चा में फ्री राशन की बात रखें। पार्टी लाभार्थियों को लेकर विज्ञापन फिल्म बना रही है। इसका उपयोग हर विधानसभा में चुनाव प्रचार में होगा। प्रचार के लिए विशेष वाहन तैयार होंगे जो हर विधान सभा क्षेत्र से गुजरेंगे।

जनवरी में होने वाली पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में फ्री राशन को राजनीतिक/ आर्थिक प्रस्ताव में मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि के रूप में शामिल किया जाएगा। भाजपा प्रवक्ता प्रेम शुक्ला ने कहा कि प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज मुफ्त देने का फैसला बताता है कि मोदी सरकार गरीबों को लेकर संवेदनशील है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker