वाइल्ड लाइफ सफारी के लिए बेस्ट हैं ये मशहूर नेशनल पार्क

क्या आपको वाइल्ड लाइफ सफारी करने का शौक है? अगर आपका जवाब हां है, तो फिर आपके लिए ठंड का मौसम जंंगल सफारी के लिए सबसे परफेक्ट टाइम है। खासतौर पर आप इस मौसम में कई जानवरों को देख सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप भारत में ही कई बेहतरीन जगहों पर जंगल सफारी कर सकते हैं। 

बांदीपुर नेशनल पार्क, कर्नाटक
आप अगर साउथ इंडिया में जंगल सफारी पर जाना चाहते हैं, तो इस जगह पर जा सकते हैं। यह जगह कभी मैसूर के महाराजा का शिकारगाह हुआ करती थी लेकिन अब यहां आपको कई तरह के पार्क और पेड़-पौधों का अद्भुत संसार देखने को मिलेगा। सर्दियों के दौरान यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती है।


कान्हा नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश
यह रॉयल बंगाल टाइगर्स को को देखने की सबसे अच्छी जगह है। इस कारण से यह जगह राष्ट्रीय उद्यान भी प्रोजेक्ट टाइगर का एक हिस्सा है। बड़े-बड़े घास के मैदानों और 100 से अधिक प्रकार के पौधों के लिए मशहूर इस जगह को देखने देश-विदेश से लोग आते हैं। 


पन्ना नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश
इस जगह को सबसे अच्छे नेशनल पार्क में से एक माना जाता है। 2007 में इस नेशनल पार्क को अ‍ॅवार्ड भी मिला था। यहां आपको पौधों की 1200 से अधिक प्रजातियां मिल जाएंगी। इससे अलावा यहां भी आप बंगाल टाइगर देख सकते हैं। 

बांधवगढ़ नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश
नवंबर और फरवरी के बीच सर्दियों के महीनों में यह जगह और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती है। यहां हरे-भरे घास के मैदान आपको बेहद पसंद आएंगे। इसके अलावा आपको यहां कई जानवरों की अलग-अलग प्रजातियां देखने को मिलेंगी। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker