जाने लखनऊ के पास मौजूद कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में जहां आप मना सकते हैं नए साल का जश्न..

साल 2022 खत्म होने को है और लोग अक्सर इन दिनों पार्टी मोड में होते हैं। क्योंकि इस साल 31 दिसंबर और 1 जनवरी शनिवार और रविवार को है लिहाजा लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ नया साल मनाने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में है। अगर आपका भी ऐसा ही कुछ प्लान है और आप किसी अच्छे टूरिस्ट डेस्टिनेशन की तलाश में हैं तो हम आपकी मदद करेंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पास मौजूद कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में जहां आप नए साल का जश्न मना सकते हैं। 

चित्रकूट

लखनऊ से सबसे नजदीकी हिल स्टेशन चित्रकूट है जहां आप छोटा ट्रिप लगा सकते हैं।  विंध्याचल पर्वत के मनमोहक दृश्य देखकर आपका मन रोमांचित हो जाएगा। शहर के चारों ओर दर्शनीय स्थल है जिसकी आप यात्रा कर सकते हैं। यहां आप उन पवित्र स्थानों पर भी जा सकते हैं जहां भगवान राम ने वनवास के दौरान अपना समय बिताया था। लखनऊ से यहां की दूरी: 231 कि.मी है। गरीब रथ एक्सप्रेस लखनऊ और चित्रकूट के बीच चलती है और पहुंचने में लगभग 5 घंटे लगते हैं। रामघाट, हनुमान धारा, कामदगिरी मंदिर, स्फटिक शिला और गुप्त गोदावरी गुफाओं जैसे स्थानों पर जाएं। इसके अलावा स्फटिक शिला, राम घाट, कामदगिरि मंदिर भी देख सकते हैं।

चंपावत

चंपावत उत्तराखंड के चंपावत जिले में स्थित पहाड़ी शहर है। यह शहर 1615 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। चंपावत चंद वंश के शक्तिशाली कुमाऊं साम्राज्य की राजधानी हुआ करती थी। यह हिल स्टेशन मनमोहक और मनोरम दृश्यों से भरा है। यह एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल भी है क्योंकि यहां एक प्रसिद्ध और प्राचीन शानी मंदिर है। लंबी घुमावदार सड़कों के कारण मोटरसाइकिल के शौकीनों के बीच यह एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है। लखनऊ से इस जगह की दूरी करीब 365 कि.मी है और लखनऊ से यहां आने में 9 घंटे से भी कम समय लगेगा। 

 

भीमताल

भीमताल लखनऊ के निकटतम हिल स्टेशनों में से एक नहीं हो सकता, लेकिन यह निश्चित रूप से देखने लायक है। यह चारों तरफ से पहाड़ों और हरी-भरी हरियाली से घिरा हुई जगह है। झील के चारों ओर टहलने का आनंद ले सकते हैं या झील के ठीक बगल में किसी कैफे में लंच करें। यहां साल भर मौसम खुशनुमा बना रहता है। लखनऊ से इस जगह की दूरी 368 कि.मी है। काठगोदाम भीमताल का निकटतम रेलवे स्टेशन है। भीमताल जाने के लिए आप शेयरिंग टैक्सी या कैब ले सकते हैं।

 

नौकुचियाताल

नौकुचियाताल एक छोटा गांव है जो झील के किनारे बसा है। ये बेहद शांत और खूबसूरत जगह है जो देखने लायक हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए ये पसंदीदा जगह है। यह लखनऊ के पास मौजूद हिल स्टेशनों में से एक है। ये जगह  लखनऊ से 372 कि.मी दूर है। नौकुचियाताल पहुंचने के लिए काठगोदाम निकटतम रेलवे स्टेशन है।

नैनीताल

नैनीताल बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों, जगमगाती घाटी और प्रकृति के शानदार नजारों से भरा हुआ है। नैनीताल की लखनऊ से दूरी करीब 380 किमी है। यहां लखनऊ से ड्राइव करते हुए आठ घंटे में पहुंचा जा सकता है। वैकल्पिक रूप से लखनऊ से कोठगोदाम के लिए ट्रेन ली जा सकती है और वहां से नैनीताल पहुंचने के लिए टैक्सी ली जा सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker