डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने स्वास्थ्य विभाग को कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य करने के दिए निर्देश..

चीन में बढ़ते कोरोना के प्रकोप को देखते हुए यूपी में एक बार फिर अलर्ट जारी कर दिया गया है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने स्वास्थ्य विभाग को कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी लैब को हर पॉजिटिव केस का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए केजीएमयू भेजने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा सभी अस्पतालों में मास्क और कोविड प्रोटोकॉल को भी अनिवार्य किया गया है। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ाने के भी निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा, संक्रमण प्रभावित देशों की यात्रा से लौटे लोगों की जांच कराई जाए। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग कराई जाए। ताकि वायरस के वैरिएंट का पता लगाया जा सके।

बुधवार को उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने प्रदेश के सभी सीएमओ और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि कोरोना संक्रमण प्रभावित देश से आने वाले यात्रियों की जाँच सुनिश्चित की जाये। जीन सिकवेसिंग कराई जाए। इससे नए वैरिएंट का सटीक पता लगाया जा सके। सर्दी-जुकाम और बुखार समेत अन्य लक्षण वाले यात्रियों को चिन्हित करें। कोविड संदिग्ध के नमूने लेकर जांच कराई जाए। इस दौरान यात्रा से लौटे लोगों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाए। स्वास्थ्य विभाग विदेश की यात्रा से लौटे लोगों की सूची बनाए। 12 से 14 दिन तक उनकी सेहत का हाल लें। किसी भी तरह की परेशानी होने पर उन्हें इलाज उपलब्ध कराया जाए। 

कोविड संक्रमितों की भर्ती की करें व्यवस्था

कोविड संक्रमितों की भर्ती की व्यवस्था करें। ऑक्सीजन से लेकर आरटीपीसीआर, सीटी स्कैन, एक्सरे, पैथोलॉजी की जांच से जुड़े संसाधनों की पर्याप्त व्यवस्था कर लें। मास्क, पीपीई किट व ग्लब्स आदि भी पर्याप्त मात्रा में जुटा लें। उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की व्यवस्था करें।

मास्क लगाकर निकलें बाहर

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि चीन में संक्रमण का खतरा फिर से बढ़ गया है। सावधानी बरतकर कोविड के खतरों से खुद को बचा सकते हैं। भीड़-भाड़ में बिना जरूरत जाने से बचें। मास्क लगाकर ही बाहर निकलें। उन्होंने कहा कि जागरूकता से कोरोना को मात दी सकती है। सतर्कता बरतें। दिशा-निर्देशों का पालन करें। इससे आसानी से संक्रमण से मुकाबला किया जा सकता है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker