सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए मददगार हैं ये मसाले..

 सर्दियों के मौसम में लोग जल्दी बीमार पड़ते हैं। दरअसल, इस मौसम में ठंड की वजह से फ्लू और वायरस का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है किआप अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत रखें, ताकि सर्दी-खांसी, बुखार, गले में खराश आदि समस्या से बचे सकें। क्या आप जानते हैं, किचन में मौजूद मसाले आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकती हैं। जी हां, ये मसाले इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ मौसमी बीमारियों से बचाने में भी मदद करती हैं। आइए जानते हैं, उन मसालों के बारे में, जो सर्दियों में आपका ख्याल रख सकती हैं।

1. हल्दी

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होती है। गर्म दूध के साथ हल्दी का सेवन बेहद लाभदायक माना जाता है।

2. काली मिर्च

काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये मेटाबॉलिज्म को सुधारने में मदद करते हैं। खान में मसाले के तौर पर काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। कई लोग काली मिर्च की चाय पीना पसंद करते हैं। चाहें तो आप काली मिर्च को दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

3. जायफल

जायफल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें कॉपर, फाइबर, मैग्नीशियम, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। आप खाने में जायफल का उपयोग मसाले के तौर पर कर सकते हैं।

4. इलायची

छोटी सी इलायची बड़े काम की होती है। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जिससे आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। 

5. लौंग

लौंग सेहत के लिए काफी गुणकारी है। यह एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसकी तासीर गर्म होती है। सर्दियों में इसके सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहता है, जिससे आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker