कोरोना मामलों में लगातार बढ़ोतरी के बीच मौत के आंकड़े छिपा रहा चीन..

क्या चीन सरकार COVID-19 प्रबंधन पर नियंत्रण खो रही है क्योंकि चीन में मामले लगातार बढ़ रहे हैं? महामारी विज्ञानियों ने सर्दियों के दौरान देश में कोरोना संक्रमण की कम से कम तीन लहरों का अनुमान लगाया है। द हॉन्गकॉन्ग पोस्ट ने बताया कि यह निश्चित है कि चीनी सरकार ने कोरोना संक्रमण को लेकर कम तैयारी की थी क्योंकि उसने देश भर में लोगों के विरोध प्रदर्शन के बाद अपनी शून्य-कोविड नीति को अचानक समाप्त करने का फैसला किया।

मौतों की संख्या पर चुप्पी साधे हुए है चीन

चीन सरकार अब तक मौतों की संख्या पर चुप्पी साधे हुए है। हालाँकि, चीनी अधिकारियों ने आने वाले महीनों में COVID संक्रमणों की लहरों की चेतावनी दी है, क्योंकि इस महीने की शुरुआत में प्रतिबंध हटने के बाद मामले लगातार बढ़ रहे हैं। चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू ज़ुन्यो ने कहा कि मौजूदा प्रकोप इस सर्दी में चरम पर होगा और तीन लहरों में लगभग तीन महीने तक चलेगा। वू जुनयू ने बीजिंग में एक संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की थी।

अभी से जनवरी के मध्य तक चलेगी पहली लहर…

वू के मुताबिक, पहली लहर अभी से जनवरी के मध्य तक चलेगी। 21 जनवरी से शुरू होने वाले चंद्र नववर्ष के लिए देश भर में करोड़ों लोगों की सामूहिक यात्रा से शुरू होने के तुरंत बाद कोरोना संक्रमण की एक दूसरी लहर आने की संभावना है।

समाचार रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने भविष्यवाणी की है कि चीन को छुट्टियों के बाद काम पर लौटने के बाद फरवरी के अंत से मार्च के मध्य तक तीसरी लहर का सामना करना पड़ेगा। चंद्र नव वर्ष की छुट्टी से पहले सामूहिक यात्रा से लहर शुरू होने की उम्मीद है।

विशेषज्ञों ने की ये भविष्यवाणी..

हांगकांग पोस्ट ने पश्चिमी मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए बताया, विशेष रूप से, चीन के अस्पतालों में काम धीमा हो रहा है क्योंकि उन्हें दोहरी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिसमें बड़ी संख्या में रोगियों और स्वास्थ्य अधिकारियों के संक्रमित होने के कारण बिस्तर की कमी होना शामिल है। इस बीच, मांग में वृद्धि के कारण फार्मेसी स्टॉक से बाहर चल रही है और स्टॉक के जल्द आ पाने की संभावना बहुत कम है।

हांगकांग पोस्ट ने एक राज्य मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि लोग अपने आस पास COVID-19 के अनगिनत मामले देख रहे हैं। वहीं, आधिकारिक गिनती एक दिन में लगभग 2,000 है। पिछले हफ्ते, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने स्वीकार किया कि एसिंप्टोमेटिक संक्रमणों पर नजर रखना असंभव था और अब उनकी गिनती नहीं होगी। वहीं, विशेषज्ञों ने आने वाले महीनों में एक लाख मौतों की भविष्यवाणी की है।

चीन कर रहा कमियों का सामना

विशेषज्ञों के अनुसार, चीन इस समस्या से बाहर निकलने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि देश बुजुर्गों के टीकाकरण की दर को मजबूत करने, अस्पतालों में गहन देखभाल क्षमता और एंटीवायरल दवाओं के भंडार की कमी का सामना कर रहा है।

हांगकांग विश्वविद्यालय के तीन प्रोफेसरों के अनुमानों के अनुसार, देश में सभी सुविधाओं के फिर से खुलने के कारण मौजूदा परिस्थितियों में प्रति मिलियन लोगों पर 684 लोगों की मौत हो सकती है। जैसा कि चीन की आबादी 1.4 मिलियन है, तो यहां मौतों की संख्या 964,400 होगी।

COVID-19 मामलों में वृद्धि देश भर में कई स्थानीय स्वास्थ्य प्रणालियों को अधिभारित करने की संभावना है। मेड्रक्सिव प्रीप्रिंट सर्वर पर पिछले सप्ताह जारी एक शोध पत्र का हवाला देते हुए हांग पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है। शोध पत्र की अभी सहकर्मी समीक्षा होनी बाकी है।

चीन के लोगों को दिया जाए बूस्टर शॉट्स

इस बीच, अध्ययन के अनुसार सभी प्रांतों में COVID-19 प्रतिबंध हटाने से अस्पताल की क्षमता में 1.5 से 2.5 गुना वृद्धि देखी जाएगी। अगर चीन लोगों को बूस्टर शॉट्स और एंटी-वायरल ड्रग्स दे तो स्थिति से बचा जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर चौथी खुराक का टीकाकरण 85% कवर करता है और एंटीवायरल कवरेज 60% तक पहुंच जाता है, तो मृत्यु दर को 26% से 35% तक कम किया जा सकता है। ऐसा एक अध्ययन, जो आंशिक रूप से चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और हांगकांग सरकार द्वारा वित्त पोषित है, में कहा गया है।

समाचार रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिबंधों में ढील के बावजूद बीजिंग और शंघाई में सप्ताहांत में शहर की सड़कें शांत दिखाई दीं। जैसा कि COVID-19 मामलों में वृद्धि जारी है, शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली सरकार को सवालों का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा, अगर इन सभी महीनों में लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया गया तो मामले कैसे बढ़ रहे हैं? विशेष रूप से चीन वायरस के उद्भव के बाद से कड़े COVID-19 प्रतिबंधों का पालन भी कर रहा है, इसके बाद भी मामलों में इजाफा होता जा रहा है।

चीनी अधिकारी COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन, यात्रा प्रतिबंध और बड़े पैमाने पर परीक्षण कर रहे हैं। हालांकि, उपायों के खिलाफ देश भर में लोगों के विरोध प्रदर्शन के बाद प्रतिबंधों में ढील दी गई।

सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में वायरस के प्रसार और पर्याप्त संख्या में प्रभावी वैक्सीन खुराक की उपलब्धता के संबंध में भी सवालों का सामना कर रही है। समाचार रिपोर्ट के अनुसार, चीन के अपने टीके भारतीय या पश्चिमी लोगों की तरह प्रभावी साबित नहीं हुए हैं। इसके अलावा, अन्य देशों द्वारा विकसित टीके मुख्य भूमि चीन में उपलब्ध नहीं हैं।

लाखों लोगों के मरने का अनुमान

संक्रामक रोग विशेषज्ञ इरिक फेजिल डिंग ने महामारी के बड़े पैमाने पर प्रसार को लेकर चेतावनी जारी की है। अनुमान के मुताबिक, देश की 60 प्रतिशत से अधिक यानी दुनिया की 10 प्रतिशत आबादी अगले 90 दिनों में कोरोना महामारी की चपेट में आने वाली है। इस वजह से लाखों लोगों की जान जा सकती है।

ओमिक्रोन का नया वेरिएंट बरपा रहा कहर

समाचार एजेंसी के मुताबिक, चीन में ओमिक्रोन का नया वेरिएंट बीए5.2 और बीएफ.7 ही सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है। चीन में कोरोना विस्फोट की वजह से अन्य देशों में भी महामारी के फैलने की आशंका जताई जा रही है।

मौत के आंकड़े छिपा रहा चीन!

चीन कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़ें छिपाते रहा है। चीन ने बीजिंग में एक भी कोरोना से मौत का जिक्र नहीं किया है। हालांकि, अधिकारियों ने 19 से 23 नवंबर के बीच चार मौतों का ब्योरा दिया था।

वेटिंग लिस्ट में हजारों शव

चीन भले ही मौत के आंकड़ें छिपा रहा हो, लेकिन शवदाह गृह असल कहानी बयां कर रहे हैं। वाल स्ट्रीट जनरल ने कहा कि शवदाह गृहों में काम करने वाले लोगों का कहना है कि बीजिंग का डोंगजिओ शवदाह गृह शवों से भर गया है। यहां काम करने वाली एक महिला ने कहा कि हमें सांस लेने की फुरसत नहीं है। हम फिलहाल 24 घंटे काम कर रहे हैं। दिन-रात हम शवों का अंतिम संस्कार करने में लगे हैं। उन्होंने बताया कि पहले 30 से 40 शव आते थे, अब 200 आ रहे हैं। दो हजार शव अंतिम संस्कार की कतार में हैं। रोज तीस हजार से ज्यादा एंबुलेस के लिए फोन आ रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker