PM मोदी ने संसदीय दल की बैठक में सांसदों को ये बड़े दिए संदेश, पढ़े पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसदीय दल की बैठक में सांसदों को कई बड़े संदेश दिए हैं। उन्होंने सांसदों से कहा कि देसी खेलों जैसे कबड्डी को प्रमोट करें। इसके अलावा मोटे अनाज जैसे कि ज्वार और बाजरा को फिर से लोकप्रिय बनाने की ओर कदम उठाएं। इन अनाजों के फायदे लोगों को बताएं और उनके इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि किसानों को भी इन अनाजों के फायदे की जानकारी दें जिससे कि खेती में विविधता पैदा हो। 

पार्टी के पदाधिकारियों के मुताबिक सांसदों से एक मिलेट कैलेंडर बनाने को कहा गया है जिससे कि इसका इस्तेमाल बढ़ाया जा सके। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने सांसदों से कहा कि अपने-अपने लोकसभा क्षेत्रों में खेल के आयोजन भी करें। पीएम मोदी ने कहा कि जी20 सम्मेलन के दौरान भी अपनी संस्कृति के प्रचार प्रसार करने का अवसर छोड़ना नहीं है। 

बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मोदी ने भाजपा सांसदों से कहा कि देश के ज्यादातर छोटे किसानों द्वारा उगाए जाने वाले मोटे अनाज को लोकप्रिय बनाना देश की सेवा करने के बराबर है। प्रधानमंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने उनकी सरकार के अनुरोध पर 2023 को मोटे अनाज का अंतरराष्ट्रीय वर्ष घोषित किया है क्योंकि उन्होंने मोटे अनाज को भोजन का एक लोकप्रिय विकल्प बनाने का आह्वान किया था।

भारत की अध्यक्षता में जी-20 से जुड़ी बैठकों में हजारों विदेशी प्रतिनिधियों के बड़ी संख्या में शामिल होने की संभावना के बीच मोदी ने कहा कि मोटे अनाज को उनके लिए परोसे जाने वाले भोजन व व्यंजनों का हिस्सा बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मोटे अनाज को आंगनवाड़ियों, स्कूलों, घरों और सरकारी बैठकों में भी उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सांसद अपनी मेजबानी में होने वाली बैठकों में मोटे अनाज से बने व्यंजनों का उपयोग कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि छोटे किसानों की श्रेणी में आने वाले 85 प्रतिशत से अधिक भारतीय किसान बड़ी संख्या में बाजरा उगाते हैं, ऐसे में इन अनाजों की खपत में वृद्धि से उन्हें आर्थिक मदद मिलेगी। संयोग से, सरकार मंगलवार को सभी सांसदों के लिए दोपहर के भोजन की मेजबानी कर रही है, जिसके केंद्र में मोटे अनाज से बने व्यंजन हैं। प्रधानमंत्री ने सांसदों से कबड्डी जैसे भारतीय खेलों पर विशेष ध्यान देने के साथ खेल संबंधी बैठकों को बढ़ावा देने के लिए भी कहा। पिछले कुछ वर्षों में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन और उनकी मेजबानी करना भाजपा की प्रमुख पहलों में से एक रहा है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker