एनडीएए को भारत के साथ सहयोग का विस्तार करने की आवश्यकता है : सीनेटर वार्नर

अमेरिका के एक शीर्ष सीनेटर मार्क वॉर्नर ने बुधवार को कहा कि अमेरिका के लिये वार्षिक रक्षा बजट प्रदान करने वाले कानून ‘राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम’ (एनडीएए) के तहत पेंटागन को उभरती प्रौद्योगिकी, तत्परता और अन्य समान के लिए भारत के साथ अपने सहयोग का विस्तार करने की आवश्यकता है।

सीनेट इंटेलिजेंस कमेटी के अध्यक्ष और सीनेट इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष वॉर्नर ने कहा कि एनडीएएए रक्षा और विदेश मंत्रालयों को उभरती प्रौद्योगिकी, संयुक्त अनुसंधान एवं विकास, रक्षा व साइबर क्षमताओं और सहयोग को बढ़ाने का निर्देश देते हुए भारत के साथ संबंध गहरे करना जारी रखेगा। इसमें भारत की रूस निर्मित रक्षा उपकरणों पर निर्भरता को कम करना भी शामिल है।

Russia-Ukraine War: अमेरिका ने बताया ड्रोन, मिसाइल आपूर्ति के लिए ईरान की मदद ले सकता है रूस

सीनेट और प्रतिनिधि सभा की संयुक्त समिति के एनडीएए के मसौदे को लेकर एक समझौते पर पहुंचने के बाद सीनेटर के कार्यालय ने कहा कि ये प्रावधान भारत के साथ रक्षा साझेदारी के महत्व को रेखांकित करने और रक्षा प्रणालियों में विविधता लाने के लिए भारत के त्वरित प्रयासों का समर्थन करने की दिशा में वॉर्नर की कोशिशों का समर्थन करते हैं। इसे अभी कांग्रेस के दोनों सदन में औपचारिक रूप से पारित किया जाना बाकी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker