ट्विटर के नए बॉस के निशाने पर आया ये मंच, कट्टर वामपंथी पूर्वाग्रह की वजह से खो रहा निष्पक्षता

वैसे तो एलन मस्क का नाम बिजनेस वर्ल्ड में बेहद ही चर्चा में रहता आया है, लेकिन इसके साथ ही वो कई सारे विवादों में भी अक्सर घिरे नजर आते हैं। कभी वो अपने प्रतिद्धंदी से भिड़ जाते हैं तो कभी अपने बयानों से लोगों को कन्फ्यूंजन में डाल देते हैं। टेस्ला सीईओ ने कई महीनों के चले नाटकीय घटनाक्रम के बाद आखिरकार नीली चिड़िया यानी ट्विटर पर अपना कब्जा जमा ही लिया। अब मस्क ने विकिपीडिया को निशाने पर लिया है। एलन मस्क ने विकिपीडिया का उसके कट्टर वामपंथी पूर्वाग्रह के लिए मज़ाक उड़ाया। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि पृथ्वी के अधिकांश एमएसएम पक्षपाती है। विकिपीडिया इस दावे की पुष्टि करने के लिए एमएसएम स्रोत का हवाला दें। विकिपीडिया में एक गैर-तुच्छ वामपंथी पूर्वाग्रह है।

मस्क की प्रतिक्रिया यूट्यूबर इयान माइल्स च्योंग द्वारा बताए जाने के बाद आई कि विकिपीडिया पर ‘ट्विटर फाइल्स’ पेज को हटाने के लिए चर्चा चल रही है। इयान ने कहा, “विकिपीडिया एलन मस्क की ट्विटर फाइलों के लिए प्रविष्टि को हटाने पर वोटिंग कर रहा है। जिसके पीछे की दलील दी गई है कि मीडिया ने इसे पर्याप्त कवरेज नहीं दिया। जिसके बाद मस्क की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है। इससे पहले ही मस्क विकिपीडिया की आलोचना सार्वजनिक तौर पर की थी। ऑनलाइन विश्वकोश मंच विकिपीडिया द्वारा पेज की एडिटिंग को निलंबित करने के बाद, टेक अरबपति एलन मस्क ने सह-संस्थापक जिमी वेल्स को फटकार लगाते हुए कहा कि मंच अपनी निष्पक्षता खो रहा है।

आखिर क्यों शादी से दूर भाग रहे दक्षिण कोरियाई? 2050 में हर 5 में से 2 लोग रह जाएंगे अकेले

मस्क हमेशा से ही फ्री स्पीच की वकालत करते आये हैं और इसके साथ ही वे वामपंथियों के खिलाफ खुलकर अपने विचार भी रखते हैं।ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क ने खुले तौर पर यह कहा था कि यह प्लेटफॉर्म एक ‘मजबूत वामपंथी पूर्वाग्रह’ से ग्रसित  है । कई विकी उपयोगकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि यह कहानी महत्वपूर्ण नहीं है या यह “कुछ नहीं” पर आधारित है, जिसकी समीक्षा करने के लिए कहा गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker