आखिर क्यों शादी से दूर भाग रहे दक्षिण कोरियाई? 2050 में हर 5 में से 2 लोग रह जाएंगे अकेले

शादी के प्रति युवाओं के बदलते रवैये की वजह से दक्षिण कोरियाई लोगों की संख्या न्यूतनम स्तर पर आ गई है। वहीं दावा ये किया जा रहा है कि अकेले रहने वालों की संख्या 2050 में हर 5 में से 2 की हो जाएगी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने कहा कि 2050 में अकेले रहने वाले दक्षिण कोरियाई लोगों का अनुपात दोगुना से अधिक होने की उम्मीद है। यह उन घरों की संरचना में बदलाव को दर्शाता है जो दुनिया की सबसे कम प्रजनन दर का इशारा कर रहे हैं। 2021 में अकेले रहने वाले लोगों की संख्या लगभग 7.2 मिलियन या एक तिहाई परिवार थी, जो किसी भी बहु-संख्या वाले परिवार समूह से अधिक थी। सांख्यिकी कोरिया ने कहा कि अनुपात, जो 2000 में 15.5% था, सदी के मध्य तक ये लगभग 40% तक बढ़ जाएगा।

शादी व बच्चों से रहना चाहते हैं दूर

दक्षिण कोरियाई युवा खुद को डेटिंग, शादी और बच्चे पैदा करने से दूर रखना चाहते हैं। उन्हें मंद पड़ी अर्थव्यवस्था की वजह से अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है। संख्या दर्शाती है कि परिवारों का श्रृंगार विकसित हो रहा है क्योंकि कोरियाई तेजी से विकसित देश में सामाजिक मानदंडों और आर्थिक स्थितियों दोनों का सामना करते हैं। दक्षिण कोरिया में अब यूके के समान एकल-व्यक्ति परिवारों का हिस्सा है, हालांकि यह अभी भी जापान या जर्मनी के स्तर से काफी नीचे है।

Indonesia: द्वीप जावा में एक पुलिस थाने के बाहर व्यक्ति ने खुद को विस्फोट से उड़ाया, कई घायल

5 सला भी नहीं टिकी शादी

देश के 18.8 प्रतिशत जोड़ो की शादी 5 साल से भी कम टिकी है। इसके अलावा 17.6 फीसदी जोड़ों की शादी 30 साल और उससे अधिक समय तक टिकी। जबकि 17.1 फीसदी विवाहित जोड़े 5 से 9 साल तक के लिए साथ रहे। लगभग 25% ने कहा कि उन्हें सही साथी नहीं मिला है या उन्हें शादी करने की आवश्यकता महसूस नहीं होती है। एकल-व्यक्ति परिवारों की बढ़ती संख्या देश की उम्र बढ़ने वाली जनसांख्यिकी पर और दबाव डालेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker