सरकारी बीमा योजनाओं के प्रीमियम में इजाफा, चुकानी होगी ज्यादा कीमत

दिल्ली : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana) और पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Beema) में आपका अगर निवेश है तो ये खबर आपके लिए ही है. इन जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रीमियम सरकार ने बढ़ा दिया है. यानी अब आपको इनका लाभ उठाने के लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे. हालांकि, अच्छी बात ये है कि इनका प्रीमियम पहले से ही काफी कम है इसलिए प्रीमियम बढ़ने के बाद भी आपकी जेब पर बहुत ज्यादा प्रतिकूल प्रभाव संभवत: नहीं पड़ने वाला है.

सरकार ने दोनों योजनाओं के प्रीमियय में 1.25 रुपये प्रति प्रीमियम की वृद्धि की है. ये दोनों योजनाएं लाइफ कवर से जुड़ी हैं और इनसे बहुत कम प्रीमियम में आप 4 लाख रुपये तक का बीमा ले सकते हैं. आइए इन दोनों के बारे में डिटेल से जानते हैं और देखते हैं कि आपको कितना प्रीमियम देना होगा.

कितना होगा प्रीमियम
अगर आपके पास इन दोनों योजनाओं में पैसा लगाया हुआ है तो आपको अधिक प्रीमियम भरना पड़ेगा. पहले इन योजनाओं में संयुक्त रूप से 342 रुपये का सालाना प्रीमियम जाता था. अब यह बढ़कर 456 रुपये हो जाएगा. गौरतलब ह इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपके पास सरकारी बैंक में खाता होना चाहिए.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है. इस योजना में बीमाधारक की मौत हो जाने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं. इसे 18-50 साल का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है. इसके लिए आपको अब 436 रुपये सालाना का प्रीमियम भरना होगा. यह बीमा सालभर के लिए होता है और फिर इसे रिन्यू कराना पड़ता है.

सोने चांदी की कीमत में गिरावट, 54000 से नीचे आया गोल्ड, सिल्वर भी हुआ सस्ता

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
इसमें बीमाधारक की मृत्यु या फिर पूरी तरह विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की राशि मिलती है. मृत्यु की स्थिति में यह राशि नॉमिनी को मिलेगी और विकलांग होने की स्थिति में बीमाधारके को दी जाएगी. साथ ही अगर बीमाधारक आंशिक तौर पर भी विकलांग होता है तो उसे 1 लाख रुपये मिलेंगे. इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 70 साल ही हो सकती है. इसके लिए आपको हर साल केवल 20 रुपये का प्रीमियम देना होता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker