ड्यूटी से समय निकालकर बच्चों को पढ़ाते हैं यह ‘खाकी वाले गुरू जी’

अयोध्या: यूं तो सामान्य रूप से बच्चे पुलिस वालों से मिलने से कतराते हैं। लेकिन अयोध्या जिले में एक पुलिस उपनिरीक्षक ऐसे हैं, जिनसे मिलने के लिए बच्चे उतावले रहते हैं। उपनिरीक्षक भी ना सिर्फ उनसे प्रेमपूर्वक मिलते हैं, उन्हें पढ़ाते हैं बल्कि उनके सुख- दुख के भी भागी बनते हैं। बच्चे उन्हें प्यार से ‘खाकी वाले गुरू जी’ कहते हैं।

दरअसल, अयोध्या रेंज के पुलिस उपमहानिरीक्षक कार्यालय में तैनात आजमगढ़ निवासी उपनिरीक्षक रणजीत यादव जिले के मलिन बस्ती जयसिंहपुर वार्ड में एक स्कूल चलाते हैं, नाम है ‘अपना स्कूल’। जो एक वृक्ष की छांव में खुले आसमान के नीचे संचालित होता है। छात्र- छात्राओं की संख्या भी अब 60 हो गई है। खास बात यह है कि रणजीत अपने ड्यूटी में से समय निकालकर सुबह दो घंटा बच्चों को पढ़ाते हैं। शिक्षण व्यवस्था प्रभावित न हो इसलिए साकेत महाविद्यालय के छात्र ऋषभ शर्मा उर्फ शिवा उनके सहयोगी के रूप में नि:शुल्क अध्यापन कार्य करते हैं। 

 भिक्षावृत्ति करते बच्चों को देखकर मिली प्रेरणा
कोतवाली अयोध्या में तैनाती के दौरान उपनिरीक्षक रणजीत को सड़क किनारे भिक्षावृत्ति से जुडे़ बच्चे दिखे। बातचीत में पुलिस से सभी बच्चे डरते रहे। आखिरकार उन्होंने बच्चों का पता लगाया और जयसिंहपुरा वार्ड में बच्चों के अभिभावकों से मिलने पहुंच गए। अभिभावकों का दर्द सुनकर उनको शिक्षण कार्य शुरू करने की प्रेरणा मिली। खुद ही 35 स्लेट, कॉपी, पेन व पेंसिंल लिए और नवम्बर 2021 में पेड़ के नीचे अपना स्कूल शुरू हो गया।

उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने मिलकर 78 ट्रेनें की निरस्त, हजारों यात्री बेबस

पक्षियों के लिए चलाते हैं ‘थोड़ा सा दाना थोड़ा सा पानी’ मुहिम
उपनिरीक्षक रणजीत यादव सामाजिक कार्य भी करते हैं। लगभग आठ बार रक्तदान कर चुके यादव  पौधरोपण के साथ बुजुर्गों की सेवा में भी संलग्न रहते हैं। पक्षियों के लिए थोड़ा सा  दाना  थोड़ा सा पानी मुहिम भी चलाते हैं। सामाजिक सरोकार व साहित्य लेखन की वजह से कई बार सम्मानित भी हो चुके हैं। दरोगा के इस सामाजिक कार्यों में भी अब सहयोग करने लगे हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker