नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने इमाम समेत 12 लोगों को उतारा मौत के घाट, मस्जिद से फिरौती के लिए अमीरों को किया अगवा

नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने एक इमाम सहित एक दर्जन उपासकों की हत्या कर दी। आसपास के लोगों ने बताया कि  4 दिसंबर रात एक मस्जिद से कई अन्य लोगों का अपहरण कर लिया। उसके बाद कुछ सशस्त्र गिरोह ने हमले किए गये। सशस्त्र गिरोह, जिन्हें डाकुओं के रूप में जाना जाता है, उन समुदायों पर हमला करते हैं जहाँ सुरक्षा कड़ी होती है, लोगों की हत्या करते हैं या फिरौती के लिए उनका अपहरण करते हैं। गिरोह यह भी मांग करता है कि ग्रामीणों को संरक्षण शुल्क का भुगतान करना होगा ताकि उन्हें खेती करने और अपनी फसल काटने की अनुमति मिल सके।

राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी के गृह राज्य कैटसीना के फुनटुआ निवासी लॉवल हारुना ने रॉयटर्स को फोन पर बताया कि बंदूकधारी मोटरबाइक पर मैगामजी मस्जिद पहुंचे और छिटपुट गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे नमाजियों को भागने पर मजबूर होना पड़ा।

हारुना ने कहा कि रात की नमाज में शामिल हुए करीब 12 लोग गोलीबारी में मारे गए और मुख्य इमाम सहित मारे गए। फनटुआ के एक अन्य निवासी अब्दुल्लाही मोहम्मद ने कहा, “फिर उन्होंने कई लोगों को इकट्ठा किया और उन्हें झाड़ी में ले गए। मैं प्रार्थना कर रहा हूं कि डाकुओं ने जिन निर्दोष लोगों का अपहरण किया है, उन्हें रिहा कर दें।”

इंडोनेशिया के जावा द्वीप में भूकंप का तेज झटका, लोगों मे दहशत,कोई बड़ा नुकसान नहीं

कैटसिना राज्य पुलिस के प्रवक्ता गैंबो इसाह ने हमले की पुष्टि की और कहा कि राज्य समर्थित गौरक्षकों ने कुछ निवासियों के सहयोग से कुछ उपासकों को बचाने में कामयाबी हासिल की है। कैटसिना नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिम में कई राज्यों में से एक है, जो पड़ोसी नाइजर के साथ सीमा साझा करता है, जिससे गिरोह दोनों देशों के बीच स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकते हैं। नाइजीरिया की सेना डाकुओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले झाड़ी शिविरों पर बमबारी कर रही है, लेकिन हमले जारी हैं, मतदाताओं की सुरक्षा के बारे में आशंका बढ़ रही है जो फरवरी में बुहारी के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए चुनाव में जाएंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker