इन वास्तु दोषों के कारण घर में पसरती है बीमारी, जानें उपाय

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में वास्तु दोष (Vastu Dosh) है तो इसका असर ना सिर्फ आपके कामकाज पर पड़ता है, बल्कि इसका असर घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. कई बार ऐसा देखने में आया है कि मंहगे से मंहगे डॉक्टर और कई तरह के परहेज करने के बाद भी कुछ बीमारियां (Diseases) पीछा नहीं छोड़तीं. अगर आपके या आपके घर के किसी सदस्य के साथ ऐसा हो रहा है तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. हो सकता है कि यह आपके घर के वास्तु दोष के कारण हो रहा हो. इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा. जानते हैं कि कि वास्तु से सम्बंधित वे कौन-कौन से कारक हैं, जो घर में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का कारण बनते हैं.

-वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में सीढ़ियां या टॉयलेट बना हुआ है तो आज ही इसको ठीक करवा लें. ऐसा होने पर घर के सदस्यों के साथ ही घर की प्रमुख महिला को मानसिक तनाव और मस्तिष्क से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

– वास्तु शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि यदि घर की महिला का खाना बनाते समय मुंह दक्षिण दिशा की तरफ है तो इस स्थिति में उन्हें कमर का दर्द, सर्वाइकल, जोड़ों के दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

जानें कौन हैं वास्तु देवता, जिनकी पूजा बिना अशुभ होता है भवन निर्माण

– वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा की तरफ सिर करके सोने से माइग्रेन, साइनस और सिर दर्द रहने की बीमारियां हो सकती हैं. इसके अलावा यदि आपके बेडरूम में बेड के सामने शीशा है तो इसे तुरंत हटा लें. वास्तु शास्त्र के अनुसार बेड के सामने शीशा होने से सोते समय हमारी छवि शीशे में नजर आने से व्यक्ति धीरे-धीरे बीमार पड़ने लगता है.

– वास्तु शास्त्र में ऐसा माना गया है कि घर की उत्तर एवं उत्तर-पूर्व दिशा का बंद होना और दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम दिशा का खुला होना घर के लिए एक गंभीर वास्तु दोष उत्पन्न करता है. ऐसा होने पर घर में बीमारी और खर्च दोनों अत्यधिक बढ़ जाते हैं. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker