बिहार कैबिनेट ने शराबबंदी से आर्थिक रूप से प्रभावित लोगों के लिए योजना को मंजूरी दी

बिहार राज्य मंत्रिमंडल ने राज्य में शराब बंदी से प्रभावित हुए शराब और ताड़ी की बिक्री में शामिल लोगों के आर्थिक पुनर्वास के लिए मंगलवार को एक योजना को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने संवाददाताओं से कहा कि उक्त योजना के लिए 610 करोड़ रुपये के बजटीय परिव्यय को भी मंजूरी दी गई है।

यह योजना अप्रैल 2016 में राज्य में पूर्ण शराबबंदी लागू करने से पहले शराब बनाने या ताड़ी निकालने के काम में लगे गरीब लोगों, विशेष रूप से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से आने वाले लोगों को एक लाख रुपये की एकमुश्त आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रस्ताव करतीहै। मुख्यमंत्री ने अपने भाषणों में लोगों को योजना के माध्यम से नए व्यवसाय शुरू करने का आह्वान किया है।

गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते ने वडोदरा में फैक्टरी पर मारा छापा, लगभग 500 करोड़ रुपये मूल्य की प्रतिबंधित एमडी दवा जब्त

सिर्द्धाथ ने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 31 एजेंडे को मंजूरी दी गई। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि को राजकीय समारोह के रूप में मनाए जाने का फैसला किया है। सिद्धार्थ ने कहा कि यह समारोह हर साल 15 दिसंबर को पटना में आयोजित किया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker