चीन में शी जिनपिंग के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शन! तानाशाही से मुक्ति और लोकतंत्र लाने की उठ रही मांग

चीन से भले ही कोई खबरें सामने नहीं आती हो लेकिन अब हालात काबू से बाहर हो रहे हैं। चीनी तानाशाह शी जिनपिंग की जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ लोग सड़को पर उतर आये हैं। चीन की जनता पिछले लंबे समय से कोरोना वायरस का कहर झेल रही हैं। जहां पूरे विश्व में लॉकडाउन को खत्म कर दिया हैं। वहीं चीन के कई बड़े शहरों में लॉकडाउन लगा हुआ हैं। हाल ही में चीन के झिंजियांग (China Xinjiang) के एक अपार्टमेंट में आग लग गयी। लॉकडाउन के कारण दमकल सेवा समय पर नहीं पहुंची और 10 लोगों की मौत हो गयी। इस मौत के बाद चीन में कई जगहों पर लोगों ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। इस तरह का विरोध प्रदर्शन चीन में 1989 में हुआ था। इसी कारण आज की चीनी परिस्थितियों की तुलना 1989 त्यानआनमेन चौक विरोध और नरसंहार (1989 Tiananmen Square protests and massacre) से की जा रही हैं। विरोध प्रदर्शन के कई वीडियो सामने आये हैं। वीडिय़ो में आप देख सकते हैं कि शी जिनपिंग के खिलाफ लोग खुल कर सड़कों पर उतरे हैं, लोकतंत्र और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता देनी की गुहार लगा रहे हैं। तानाशाही से मुक्ति की मांग कर रहे हैं।

रविवार को चीन के कड़े कोविड नियंत्रण उपायों के खिलाफ एक रैली के दौरान शंघाई में पुलिस प्रदर्शनकारियों से भिड़ गई। प्रदर्शनकारियों को अधिकारियों द्वारा घसीटा गया जबकि कुछ को हिरासत में लिया गया। पुलिस ने रविवार को देश के कड़े कोविड नियंत्रण उपायों के खिलाफ एक विरोध रैली के दौरान शंघाई के कई निवासियों को हिरासत में लिया। तब से विरोध भड़क गया और वुहान सहित कई शहरों में फैल गया, जहां लगभग तीन साल पहले महामारी शुरू हुई थी।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में प्रदर्शनकारियों को शंघाई की सड़कों पर इकट्ठा होकर राष्ट्रगान गाते हुए देखा जा सकता है। पुलिस ने बल का सहारा लिया और प्रदर्शनकारियों को साइट से दूर खींच लिया। कुछ को हिरा

रॉयटर्स ने बताया कि निवासियों को “उन्हें मुक्त करो!” चिल्लाते हुए सुना गया क्योंकि पुलिस अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को घसीटा। वुलुमुकी रोड पर भारी पुलिस की तैनाती की गई है, जहां शनिवार को मोमबत्ती की रोशनी में निकाला गया मार्च रविवार को विरोध प्रदर्शन में बदल गया। झिंजियांग क्षेत्र की राजधानी उरुमकी शहर में एक आवासीय बहुमंजिला इमारत में गुरुवार को आग लग गई, सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए घटना के वीडियो के बाद विरोध शुरू हो गया, जिसमें आरोप लगाया गया कि लॉकडाउन आग का एक कारक था जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker