IND vs NZ: क्या वनडे क्रिकेट का अस्तित्व खतरे में है? जानें केन विलियमसन का जवाब

ऑकलैंड : भारत-न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज 25 नवंबर से शुरू हो रही है. इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने बड़ा बयान देकर एक नई बहस को जन्म दे दिया है. विलियमसन ने कहा कि अत्यधिक क्रिकेट खेलने से लोगों की रुचि कम हो रही है, यही वजह है कि हाल में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के दौरान स्टेडियम में दर्शकों की उपस्थिति कम रही है. उन्होंने कहा कि स्टेडियमों में फैंस को आकर्षित करने के लिए द्विपक्षीय सीरीज को अधिक प्रासंगिक बनाना होगा.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हाल की वनडे सीरीज में बहुत कम दर्शक स्टेडियम में पहुंचे. इनमें मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर खेला गया अंतिम मैच भी शामिल है. यह सीरीज इंग्लैंड के टी20 वर्ल्ड कप जीतने के 4 दिन बाद ही शुरू हो गई थी. टी20 की बढ़ती लोकप्रियता और व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर के कारण 50 ओवरों के प्रारूप के अस्तित्व को लेकर बहस छिड़ गई है.

आईसीसी के टूर्नामेंट लोकप्रिय, लेकिन…
विलियमसन ने भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच की पूर्व संध्या पर कहा, “यह देखना दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन इससे पता चलता है कि कितनी अधिक क्रिकेट खेली जा रही है. इसमें कोई संदेह नहीं कि आईसीसी के टूर्नामेंट लोकप्रिय हैं और काफी क्रिकेट खेली जा रही है. ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड कप भी हुआ था, इसलिए वहां काफी क्रिकेट खेली गई.’’ उन्होंने कहा, “इसलिए यह सुनिश्चित करना चाहिए कि खेल विशेषकर द्विपक्षीय सीरीज को अधिक प्रासंगिक बनाया जाए.’’

विश्व टीम शतरंज: टाईब्रेकर तक चले मुकाबले में भारत ने फ्रांस को हराया, अंतिम चार में प्रवेश

अधिक आकर्षक बनाने की जरूरत
विलियमसन से पूछा गया कि क्या वनडे क्रिकेट का अस्तित्व खतरे में है? इस पर केन ने कहा, “यह कहना मुश्किल है, लेकिन हां इसे कहीं व्यवस्थित करना होगा. मैं नहीं जानता कि इसका स्वरूप कैसा होगा. अधिकतर टीमों के पास आजकल दो टीम हैं. इसको अधिक आकर्षक बनाने की बात लगातार होती रही है.”

इसलिए शुरू हुई कोचिंग स्टाफ और अलग टीम चुनने की चर्चा
इंग्लैंड की टी20 वर्ल्ड कप में जीत के बाद अलग कोचिंग स्टाफ और अलग प्रारूप के लिए अलग टीम चुनने की चर्चा शुरू हो गई है और न्यूजीलैंड के कप्तान को लगता है कि व्यस्त कार्यक्रम भी इसमें अपनी भूमिका निभा रहा है. उन्होंने कहा, ”हां, ऐसा लगता है कि अधिक से अधिक ऐसा हो रहा है और आप समझ सकते हैं कि यह क्यों हो रहा है. बहुत क्रिकेट खेली जा रही है और आप सभी मैचों में नहीं खेल सकते हैं. इसलिए हर प्रारूप में टीम नया स्वरूप ले रही है.”

विलियमसन ने कहा, ”लेकिन मुझे अभी तीनों प्रारूप में खेलना पसंद है और मुझे इन तीनों के हिसाब से खुद को ढालने में आनंद आता है.”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker