क्या चाय पीने से ठीक हो जाता है सिरदर्द

कई बार ऐसा होता है कि सुबह उठते ही हमारे सिर में बहुत ज्यादा दर्द होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन चाय पीने के कुछ टाइम बाद यह दर्द अपने आप ठीक हो जाता है। खासकर शाम की थकावट को दूर करने के लिए चाय को सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या वाकई चाय पीने से आपका सिरदर्द ठीक हो जाता है? अगर ठीक हो जाता है, तो इसका कारण क्या है? आखिर ऐसा क्यों होता है। 

कौन-सी चाय पीने से ठीक होता है सिरदर्द 
चाय पीने से हर बार सिरदर्द ठीक नहीं हो सकता क्योंकि यह निर्भर करता है कि सिरदर्द की वजह पर। आपको अगर पर्याप्त मात्रा में आराम नहीं मिलता है, तो जाहिर-सी बात है कि आराम करने या अच्छी नींद लेने से ही आपका सिरदर्द ठीक होगा। हां, ऐसा हो सकता है कि हल्की-फुल्की थकान या मौसमी बदलाव के कारण हो रहे सिरदर्द हो चाय ठीक करने में कारगर हो।

इसका कारण यह है कि हम चाय में अदरक, इलायची, लौंग, दालचीनी जैसी चीजें डालते हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी माने जाते हैं। आप अदरक वाली चाय पीने से काफी रिलेक्स फील करते हैं। 


कैसे बनाएं 
आप अगर सिरदर्द को ठीक करने के लिए चाय बना रहे हैं, तो अदरक, इलायची और दालचीनी भी चाय में डालें। इससे चाय की गुडनेस बढ़ जाती है। वहीं, अगर आपको गले में दर्द, खांसी-जुकाम जैसी परेशानी हैं, तो आप तुलसी के पत्ते, लौंग और काली मिर्च भी चाय में डाल सकते हैं। यह मसाले भी चाय को और ज्यादा गुणकारी बनाते हैं।   

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker