करोड़ों की टैक्स चोरी का भंडाफोड़, बिहार के 27 जिलों में 32 कोचिंग संस्थानों पर छापेमारी

पटना: मंगलवार को वाणिज्य कर विभाग ने राज्य के 32 कोचिंग और शिक्षण संस्थानों के विरुद्ध छापेमारी की और करोड़ों रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी। विभाग द्वारा राज्य स्तर पर निरीक्षण दलों का गठन कर एक साथ बेगूसराय, मधुबनी, समस्तीपुर, भागलपुर, जहानाबाद, नवादा, औरंगाबाद, सासाराम, गया, शाहाबाद, बक्सर, बाढ़, बिहारशरीफ, सहरसा, किशनगंज, कटिहार, फारबिसगंज, पुर्णिया, गोपालगंज, सारण, सीवान, वैशाली (हाजीपुर), बेतिया, सीतामढ़ी एवं मोतिहारी में एक-एक जबकि मुजफ्फरपुर में दो तथा पटना में 5 यानी कुल 32 संस्थानों का औचक निरीक्षण किया गया। विभाग द्वारा पिछले हफ्ते राज्य स्तर पर 38 अनिबंधित कोचिंग संस्थानों के विरुद्ध छापेमारी की बड़ी कार्रवाई की गयी थी। वाणिज्य कर विभाग ने राज्य के विभिन्न जिलों में ऐसे कोचिंग संस्थानों की जांच की जिन्होंने जीएसटी के अन्तर्गत अपना निबंधन रद्द करा लिया है, लेकिन कक्षाएं चला रहे हैं और टैक्स चोरी में संलिप्त हैं। पिछले सप्ताह भी छापेमारी की गई थी।

6 महीने का विवरण नहीं किया गया दाखिल

विभाग के अनुसार ऐसे अधिकतर कोचिंग संस्थानों द्वारा लगातार छह माह तक अपनी मासिक विवरणी दाखिल नहीं की गयी थी। इस कारण विभाग द्वारा इनका निबंधन रद्द किया गया था। परन्तु ऐसे संस्थानों द्वारा न तो निबंधन को बहाल करने का आवेदन दिया गया और न ही मासिक विवरणी ही दाखिल की गई। इस प्रकार इन संस्थानों द्वारा जीएसटी का भुगतान नहीं किया जा रहा था। कुछ संस्थान ऐसे भी थे, जिन्होंने स्वेच्छा से अपने जीएसटी निबंधन को रद्द करने का आवेदन दिया था। निरीक्षण के क्रम में इन संस्थानों के विभिन्न केन्द्रों पर बहुतायत में छात्र पाये गये जिन्हें भिन्न-भिन्न कोर्स के अन्तर्गत कोचिंग दी जा रही थी। निरीक्षण के दौरान छात्रों से हजारों रुपयों की फीस लिये जाने के साक्ष्य भी पाये गये। इस प्रकार, टैक्स चोरी का स्पष्ट मामला पाया गया। एक मामले में कोचिंग संस्थान द्वारा निरीक्षण के क्रम में ही जीएसटी निबंधन हेतु आवेदन दाखिल कर दिया गया।

यूपी : दाल-मसालों में मिलावट कर आपकी सेहत से हो रहा खिलवाड़, मिठाई से भी ज्यादा

GST चोरी करने वाले व्यापारियों पर भी नजर

राज्यकर आयुक्त सह-सचिव डॉ. प्रतिमा ने बताया कि ऐसे अनेक कोचिंग संस्थान है, जो टैक्स चोरी कर रहे हैं। इन पर विभाग की पैनी नजर है। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि टैक्स चोरी में संलिप्त संस्थानों के विरूद्ध विभाग की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। निरीक्षण के क्रम में पायी गयी अनियमितताओं के आधार पर ऐसे संस्थानों के विरूद्ध टैक्स, पेनाल्टी एवं ब्याज अधिरोपित किया जायेगा और टैक्स वसूली की जायेगी। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि विभाग के रडार पर ऐसे व्यवसायी भी है, जो जीएसटी के दायरे में आते हैं, किन्तु निबंधन लिए बगैर कारोबार कर रहे हैं। साथ ही, विभाग की पैनी नजर जीएसटी में निबंधित वैसे व्यवसायियों पर भी है, जो टैक्स चोरी में संलिप्त है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker