पूर्व जन्म में विवाहित गंधर्व थे नारद मुनि, ब्रह्मा के श्राप से बने थे शूद्र, जानिए रोचक कथा

भगवान ब्रहा के पुत्र व देव ऋषि नारद मुनि का नाम तो हर किसी ने सुना है. हाथ में वीणा लेकर भगवान नारायण का गुणगान करने वाले नारद मुनि पौराणिक मान्यताओं में परम भक्त होने के साथ संवादाता भी है, जो विभिन्न लोकों में सूचनाओं का आदान- प्रदान करने सहित भगवान की लीलाओं में भी सहयोगी रहते हैं. पर बहुत कम लोगों को पता है कि बाल ब्रह्मचारी नारद मुनि भी अपने पूर्व जन्म में विवाहित थे. जिन्हें ब्रह्मजी ने ही श्राप दिया था. उन्हीं नारद मुनि के तीन जन्मों की कथा आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जिसका जिक्र कई पौराणिक कथाओं में है.

गंधर्व से यूं ब्रहपुत्र बने नारद मुनि
पंडित रामचंद्र जोशी के अनुसार पुराणों में नारद मुनि के तीन जन्मों की कथाओं का उल्लेख है. पहले जन्म में देवर्षि नारद उपबर्हन नाम के गंधर्व थे. जिनका विवाह भी हुआ था. एक बार ब्रह्माजी की सभा में सभी देवता और गंधर्व भगवान का संकीर्तन करने आए, तो वे भी अपनी स्त्रियों सहित वहां गए. पर कीर्तन  के बीच ही वह हंसी- मजाक करने लगे. जिन्हें देख ब्रह्मा जी को गुस्सा आ गया. उन्होंने नारद मुनि को शुद्र होने का श्राप दे दिया.

सपने में इन पांच तरह के झाड़ू देखने के होते हैं शुभ-अशुभ संकेत, जानें यहां

इस श्राप से दूसरे जन्म में वे शुद्र हुए. इस जन्म में पैदा होने के बाद ही इनके पिता की मृत्यु हो गई. इनकी माता दासी का कार्य कर इनका भरण- पोषण करने लगी. एक दिन उनके गांव में कुछ महात्मा चातुर्मास बिताने आए तो नारदजी ने उनकी खूब सेवा की. इससे उनके सारे पाप धुल गए. जाते समय महात्माओं ने प्रसन्न होकर उन्हें भगवान नारायण के नाम का जप व उनके स्वरूप का ध्यान करने का उपदेश दिया. एक दिन सांप के काटने से इनकी मां भी चल बसी तो ये अनाथों के नाथ दीनानाथ का भजन करने के वन में चले गए. एक दिन जब नारदजी पीपल वृक्ष के नीचे बैठकर भगवान का ध्यान कर रहे थे, तब अचानक भगवान इनके ह्रदय में प्रकट हो गए. पर अपना दिव्य स्वरूप दिखाकर वे जल्द ही अंतर्धान हो गए. इसके बाद तो भगवान का दुबारा दर्शन करने के लिए नारदजी व्याकुल हो गए. पर तप करने पर भी उन्हें सफलता नहीं मिली. अंत में आकाशवाणी से उन्हें अगले जन्म में भगवान के दर्शन होने की सूचना मिली.

इसके बाद समय पाकर मृत्यु होने पर कल्प के अंत में वे ब्रह्माजी के मानस पुत्र के रूप में अवतरित हुए. जो भगवान के सर्वश्रेष्ठ भक्त बन उनका गुणगान करते हुए विचरण करने लगे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker