सावरकर पर बयान से राहुल गांधी की बढ़ी मुसीबत, अब शिंदे गुट के शिवसेना नेता ने पुलिस में दर्ज कराई FIR

मुंबई : दिवंगत विनायक दामोदर सावरकर पर राहुल गांधी के बयान के बाद बवाल बढ़ता ही जा रहा है. उद्धव ठाकरे ने एक ओर जहां राहुल गांधी के बयान पर असमहति जताई है, वहीं दूसरी ओर शिवसेना (शिंदे गुट) की वंदना सुहास डोंगरे ने सावरकर पर टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. शिंदे गुट की नेता वंदना की शिकायत के आधार पर पुलिस ने धारा 500 और 501 आईपीसी के तहत असंज्ञेय अपराध का मामला दर्ज किया है.

पुलिस शिकायत में शिंदे गुट की नेता वंदना ने कहा, ‘ राहुल गांधी ने स्वतंत्रता सेनानी को बदनाम किया और स्थानीय लोगों की भावनाओं को आहत किया है. इतना ही नहीं, सावरकर के पौत्र ने भी पुलिस में राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. बता दें कि जब से राहुल गांधी ने वीडी सावरकर पर बयान दिया है, तब से ही सियासत तेज हो गई है. एमवीए सरकार में शामिल शिवसेना (उद्धव गुट) ने कांग्रेस से अलग राय रखी है और उनके लिए भारत रत्न सम्मान दिलाने की मांग की है.

‘पंजाबी फिल्मों की हेमा मालिनी’ दलजीत कौर नहीं रही, आखिरी फिल्म में साथ काम कर चुके पंजाब के सीएम मान अंतिम संस्कार में भी नहीं गये

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता संजय राउत ने गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दिवंगत वी डी सावरकर को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न मिले. राउत ने विवाद पर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘सावरकर के प्रति यह छद्म स्नेह प्रदर्शित करने के बजाय उन्हें भारत रत्न पुरस्कार दिया जाना चाहिए। यह पुरस्कार अब तक सावरकर को क्यों नहीं दिया गया?’ ठाकरे के नेतृत्व वाला शिवसेना गुट और कांग्रेस महाराष्ट्र में गठबंधन सहयोगी हैं.

राहुल गांधी ने क्या कहा था
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को दावा किया कि विनायक दामोदर सावरकर ने अंग्रेजों की मदद की थी और कारागार में रहने के दौरान उन्होंने डर के कारण माफीनामे पर हस्ताक्षर करके महात्मा गांधी और अन्य समकालीन भारतीय नेताओं को धोखा दिया था. राहुल गांधी ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विनायक सावरकर के ‘माफीनामे’ की प्रति दिखाई. उन्होंने दावा किया, ‘सावरकर जी ने अंग्रेजों की मदद की. उन्होंने अंग्रेजों को चिट्ठी लिखकर कहा – सर, मैं आपका नौकर रहना चाहता हूं.’ राहुल गांधी ने यह भी कहा, ‘जब सावरकर जी ने माफीनामे पर हस्ताक्षर किए तो उसका कारण डर था. अगर वह डरते नहीं तो वह कभी हस्ताक्षर नहीं करते. इस तरह से उन्होंने महात्मा गांधी और उस वक्त के नेताओं के साथ धोखा किया.’ उन्होंने कहा, ‘इस पत्र की (सावरकर के) एक प्रति राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत को भेजी जानी चाहिए. अगर (भाजपा नेता) देवेंद्र फडणवीस इसे देखना चाहते हैं, तो वह भी इसे देख सकते हैं.’

उद्धव ठाकरे भी राहुल से असहमत
राहुल के बयान की विभिन्न दलों ने आलोचना की, वहीं सावरकर के पौत्र ने अपने दादा का ‘अपमान’ करने के लिए राहुल गांधी के खिलाफ मुंबई में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. राहुल गांधी ने पिछले मंगलवार को भी वाशिम जिले में आयोजित एक रैली में हिंदुत्व विचारक सावरकर पर निशाना साधा था. इस बीच, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी सावरकर का बहुत सम्मान करती है और वह कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी से सहमत नहीं हैं. वहीं, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राहुल गांधी की आलोचना करते हुए कहा था कि वह स्वतंत्रता सेनानी के बारे में ‘पूरी तरह झूठ’ बोल रहे हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker