पीएम मोदी ने किया केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 का उद्घाटन, बेंगलुरु में दिखाई वंदे भारत को हरी झंडी

पीएम नरेंद्र मोदी 11 नवंबर को बेंगलुरु के दौरे पर है, जहां उन्होंने बेंगलुरु के क्रांतिवीर संगोली रायण्णा (केएसआर) रेलवे स्टेशन से दक्षिण भारत की पहली ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस तरह दक्षिण को पहली और देश को पांचवी वंदे भारत ट्रेन मिल गई है। यह ट्रेन बेंगलुरु के रास्ते मैसूर और चेन्नई के बीच चलेगी। पीएम मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाने के बाद चैन्नई से मैसूर तक इस ट्रेन का रेगुलर ऑपरेशन 12 नवंबर से शुरू होगा।

कनक दास और महर्षि वाल्मिकी को दी श्रद्धांजलि

बता दें कि वंदे भारत ट्रेन को रवाना करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महर्षि वाल्मिकी और संत कवि संत-कवि कनक दास की जयंती के मौके पर उनकी प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि भी अर्पित की। प्रधानमंत्री ने परिसर में रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि की प्रतिमा पर भी पुष्पांजलि अर्पित की। कनक दास का जन्म आज ही के दिन 1509 में हुआ था। उनके माता-पिता ने उनका नाम थिम्मप्पा नायक रखा था। हर साल उनकी जयंती को ‘कनक जयंती’ के तौर पर मनाया जाता है और इस दिन क्षेत्रीय सार्वजनिक अवकाश होता है। ‘कीर्तन’ और ‘उगाभोग’ (कन्नड़ की संगीत रचनाएं) के लिए उन्होंने काफी लोकप्रियता हासिल की। प्रधानमंत्री मोदी के इन दोनों को श्रद्धांजिल अर्पित करने के इस कार्यक्रम के कई राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं, क्योंकि राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में कुरुबा और वाल्मीकि समुदाय कई विधानसभा क्षेत्रों में निर्णायक भूमिका निभाते हैं।

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, जैश आतंकी ढेर

भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को भी किया रवाना

प्रधानमंत्री ने ‘भारत गौरव काशी दर्शन’ ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई, जो रेलवे की ‘भारत गौरव’ ट्रेन नीति के तहत कर्नाटक के मुजराई विभाग द्वारा चलाई जाएगी। दक्षिण पश्चिम रेलवे के अनुसार यह काशी की यात्रा करने को इच्छुक कई यात्रियों के सपने को पूरा करेगी। इस ट्रेन में यात्रा के लिए आठ दिन का एक यात्रा ‘पैकेज’ उपलब्ध होगा, श्रद्धालुओं को इसमें विशेष छूट दी जाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कर्नाटक सरकार काशी विश्वनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों को अतिरिक्त पांच हजार रुपये भी देगी। यह ट्रेन वाराणसी, अयोध्या और प्रयागराज जैसे कई तीर्थ स्थल जाएगी।

करेंगे केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यहां नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे। प्रतिमा का अनावरण करने के बाद प्रधानमंत्री एक जनसभा में शिरकत करेंगे, जिसमें लाखों लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद वह तमिलनाडु के डिंडीगुल जाएंगे। इसके बाद पांच हजार करोड़ रुपये की लागत से बने केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 का उद्घाटन करेंगे। इसका निर्माण लगभग 5,000 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसके उद्घाटन से हवाई अड्डा पर यात्रियों की क्षमता बढ़कर सालाना करीब पांच-छह करोड़ होने की उम्मीद है। अभी यह सलाना 2.5 करोड़ है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे पहुंचे, जहां कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, मंत्रिमंडल के कई सदस्यों, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राज्य इकाई के अध्यक्ष नलिन कुमार कटील, भाजपा के संसदीय बोर्ड के सदस्य बी. एस. येदियुरप्पा, पार्टी के विधायकों और अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर शहर और कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker