मैनपुरी उपचुनाव के लिए सपा ने डिंपल यादव को बनाया उम्मीदवार, बचा पाएंगी मुलायम की विरासत?

Mainpuri By-election: आखिरकार तमाम उहापोह के बाद मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवार का ऐलान कर ही दिया. सपा ने मैनपुरी उपचुनाव में अखिलेश यादव की पत्नी और पूर्व सांसद डिंपल यादव को उम्मीदवार बनाया है. काफी चर्चाएं थीं कि इस उप चुनाव में अखिलेश यादव अपने भतीजे तेज प्रताप यादव को उतार सकते हैं. हालांकि आखिरकार डिंपल यादव को उम्मीदवार बनाने का ऐलान कर दिया गया है.

आपको बता दें कि 10 अक्टूबर को समाजवादी पार्टी के संस्थापक और संरक्षक मुलायम सिंह का निधन हुआ था. इसके बाद मैनपुरी लोकसभा सीट खाली हो गई थी. चुनाव आयोग ने मैनपुरी लोकसभा के अलावा रामपुर और खतौली विधानसभा में उपचुनाव का ऐलान किया है. इन उपचुनावों के लिए 5 दिसंबर को वोटिंग होनी है. वहीं इसके परिणाम 8 दिसंबर को आएंगे.

अब बीजेपी की चाल पर सबकी नजर

मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में वैसे तो ओम प्रकाश राजभर ने भी अपना उम्मीदवार दे दिया है. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने यहां से रमाकांत कश्यप को उम्मीदवार बनाया है. हालांकि मैनपुरी सीट पर मुख्य मुकाबला सपा और बीजेपी के बीच ही माना जा रहा है. अब जबकि सपा ने डिंपल यादव को उम्मीदवार बना दिया है तो सबकी निगाहें बीजेपी की घोषणा की तरफ हैं.

अभी नहीं काम होगी अतीत अहमद की मुश्किलें, हाईकोर्ट ने गुर्गों को जमानत देने से किया इंकार

बताया जा रहा है कि बीजेपी की जिला यूनिट ने मैनपुरी सीट को लेकर अपनी रिपोर्ट टॉप लीडरशिप को भेज दी है. बीजेपी की तरफ से इस सीट पर कई नामों की चर्चा चल रही है. इसमें पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य, के अलावा विधायक पटिलायाली ममतेश शाक्य के नाम की चर्चा है. इसके अलावा पूर्व उम्मीदवार तृप्ति शाक्य और प्रेम सिंह शाक्य जैसे नाम भी शामिल हैं. बीजेपी जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंह चौहान, मंत्री जयवीर सिंह और राहुल राठौर जैसे नामों की भी चर्चा जोरशोर से हो रही है.

कयासबाजी तो मुलायम सिंह यादव की दूसरी बहू अपर्णा यादव को लेकर भी लगाई जा रही है. विधानसभा चुनाव से पहले अपर्णा बीजेपी में शामिल हुई थीं. इसके बाद से उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी अबतक नहीं मिली है. ऐसे में बीजेपी बहू के खिलाफ बहू को उतराने की रणनीती अपनाती है, तो मैनपुरी का उपचुनाव बेहद दिलचस्प हो जाएगा.

शिवपाल यादव देंगे बहू का साथ या खुद उतरेंगे मैदान में?

मैनपुरी उपचुनाव में शिवपाल यादव भी एक बड़ा फैक्टर हैं. हालांकि शिवपाल यादव यह बयान दे चुके हैं कि ऐसी सोच काल्पनिक है कि वह मैनपुरी उपचुनाव लड़ें और बीजेपी उन्हें समर्थन दे. शिवपाल एक कार्यक्रम के सिलसिले में गोरखपुर में थे. उन्होंने इतना जरूर कहा कि मैनपुरी का उपचुनाव प्रदेश और देश की दशा-दिशा तय करेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी और उनकी पार्टी का रुख जल्द ही तय हो जाएगा. अब देखना यह है कि डिंपल की दावेदारी को लेकर शिवपाल यादव का क्या रुख रहता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker