दिल्ली का वायु प्रदूषण मानव जीवन के साथ-साथ संभोग पर भी डाल रहा बुरा असर

दिल्ली : दिल्ली में वायु प्रदूषण की चर्चा काफी दिनों से हो रही है। अलग-अलग तरीकों से हवा में फैले इस जहर को कम करने की कोशिश की जा रही है। वायु प्रदूषण की वजह से लोगों के बीमार पड़ने की खबरें भी सामने आ रही हैं। प्रदूषण बढ़ने की वजह से यहां धुंध की एक पतली परत जम गई है। इस खतरनाक प्रदूषण का असर सीधे इंसानों के फेफड़ों पर होता है। विशेषज्ञों ने अलर्ट किया है कि यह खतरनाक स्मॉग ना सिर्फ हमारी शारीरीक और मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है बल्कि स्मॉग से संभोग भी प्रभावित हो रहा है। कई सालों की स्टडी से यह भी पता चला है कि इस प्रदूषण की वजह से महिलाओं में बांझपन की समस्या भी बढ़ती है। एक मीडिया रिपोर्ट में विभिन्न विशेषज्ञों से की गई बातचीत कर बताया गया है कि कैसे प्रदूषण का मुद्दा हमारी सेक्शुअल लाइफ को प्रभावित कर रहा है और हम इसका ख्याल कैसे रख सकते हैं।

Nurture Clinic की मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर अर्चना धवन बजाज ने कहा कि ना सिर्फ वायु प्रदूषण बल्कि ध्वनि प्रदूषण और दूसरे पर्यावरणीय बदलाव लोगों के सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकते हैं। इसकी वजह से पुरुषों में नपुंसकता बढ़ती है, महिलाओं में कामेच्छा, प्रजनन क्षमता और गर्भ पर प्रभाव डालता है। उन्होंने यह भी कहा कि हवा में मौजूद भारी कण Reproductive Hormones को भी प्रभावित करते हैं। साल 2019 में Journal of Sexual Medicine में छपी एक रिसर्च में कहा गया था कि सांस के द्वारा जहरीले पार्टिक्लस को शरीर में लेने की वजह से रक्त वाहिकाओं में सूजन आता है और यह पुरुषों की यौन उत्तेजना में कमी लाता है।

लालू यादव को किडनी देंगी उनकी बेटी रोहिणी आचार्य, इसी महीने सिंगापुर में होगा ट्रांसप्लांट  

डॉक्टर बजाज ने कहा, ‘दिल्ली, कोलकाता जैसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की तुलना में कम प्रदूषित शहरों में कपल के बीच संभोग ज्यादा बार होता है। इसमें उम्र, प्रोफेशन इत्यादि चीजों भी ख्याल रखा गया था। इंदिरा आईवीएफ अस्पताल से जुड़ी एक फर्टिलिटी एक्सपर्ट सगारिका अग्रवाल ने कहा कि पॉलिसाइक्लिस एरोमैटिक, कैडमियम और मरक्यूरी की वजह से हार्मेंन्स का संतुलन बिगड़ता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक तरह की बीमारी है जिसमें पुरुषों का वीर्य कम हो जाता है या खत्म हो जाता है। जिसकी वजह से उसकी सेक्स लाइफ भी खत्म हो जाती है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker