चीन की Zero Covid Policy, अर्थव्यवस्था पर सीधा असर, लोग भी ढूंढ़ रहे इससे बचाव के अजीबो-गरीब तरीके

कोरोना वायरस महामारी ने चीन को इस कदर डराया हुआ है कि जिनपिंग सरकार ने जीरो कोविड पॉलिसी के तहत सख्त लॉकडाउन लागू किया हुआ है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि चीन की जीरो कोविड पॉलिसी लोगों की जान बचाने में सफल रहा है। लेकिन इसने देश की अर्थव्यवस्था को भी गहरे संकट में डाल जिया है। सरकार की सख्ती से लोग घरों में कैद होने के लिए मजबूर हो गए। इतना ही नहीं सार्वजनिक जीवन में अत्यधिक व्यवधानों से बचने की आधिकारिक प्रतिज्ञा जैसी बात भी कही जा रही है। 

महिला ने खुद को पॉलीथिन में किया पैक 

चीन द्वारा लागू की गई जीरो-कोविड नीति ने चीनी नागरिकों के दैनिक जीवन में गंभीर संकट पैदा कर दिया है। हालांकि, ऐसा लगता है कि नागरिकों ने कठोर नीतियों के अनुसार खुद को ढाला है और कुछ नियमों को दरकिनार करने के लिए चतुर तरीके खोजे हैं।कथित तौर पर, हाल ही में चीन के हुबेई प्रांत में एक मेट्रो ट्रेन में यात्रा कर रही एक महिला को उसके अजीब ड्रेस कोड में देखा गया। सीट पर बैठी महिला ने अपने साथ लाया केला खाने से पहले खुद को एक बड़े प्लास्टिक बैग में लपेट लिया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला की हरकतों पर वांग नाम के एक सह यात्री की नजर पड़  गई। उसने मनोरंजन के लिए वीडियो रिकॉर्ड कर लिया। गौरतलब है कि चीन में मेट्रो ट्रेनों में खाना प्रतिबंधित है। हालांकि, महिला ने अपना रास्ता खोजने और देश के कड़े कोविड नियमों को चकमा देने के लिए एक चतुर बचाव का रास्ता अपनाया।

रूस और यूक्रेन की जंग के बाद विदेश मंत्री जयशंकर रवाना होंगे मॉस्को, दुनिया की इस यात्रा पर नजरें

अर्थव्यवस्था पर गहरा असर

वैश्विक मांग में कमी तथा कोविड महामारी की वजह से लगाए गए अंकुशों के चलते चीन के व्यापार में अक्टूबर में गिरावट आई है। कोविड अंकुशों की वजह से चीन में उपभोक्ताओं का खर्च घटा है जिसका असर व्यापार पर भी पड़ा है। सीमा शुल्क एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार, चीन का निर्यात अक्टूबर में एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 0.3 प्रतिशत घटकर 298.4 अरब डॉलर रह गया। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker