मसूरी, मनाली, गोवा या फिर घूमें पेरिस इन पांच चीजों को कभी भी न करें मिस

सर्दियां हो या फिर गर्मियों का मौसम, हिल स्टेशन्स घूमने के लिए हमेशा लिस्ट में ऊपर ही रहते हैं। वहीं, कई लोग पहाड़ों को छोड़कर बीच पर घूमना पसंद करते हैं।

आपको कहीं भी घूमना पसंद हो लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जो आपको कभी भी मिस नहीं करनी चाहिए। आप अगर इन चीजों को मिस कर देते हैं, तो समझिए कि आप किसी ट्रिप का पूरा मजा नहीं उठा पाए हैं। आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वे चीजें- 

शॉपिंग 
सबसे पहला नाम शॉपिंग का आता है। आप शहर में चाहे सबकुछ मिलता हो लेकिन जहां भी आप घूमने जाते हैं, वहां कुछ न कुछ तो आपको खास मिल ही जाएगा। आप यहां से शॉपिंग करके अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं। 

लोकल फूड 
आजकल कुछ कॉमन डिशेज तो हर जगह मिलती हैं लेकिन आप अगर ट्रिप पर जाते हैं, तो आपको यहां के लोकल फूड, रेस्टोरेंट, कैफे तो जरूर एक्सप्लोर करने चाहिए। हो सकता है आपको कुछ खास जायके यहां पर चखने को मिल जाएं। 

नेचर वॉक 
आप अगर हमेशा बाइक या कार में ही घूमते हैं, तो समझें कि आपने बहुत कुछ मिस कर दिया है। आप जहां भी घूमने जा रहे हैं। वहां सुबह और शाम वॉक करने के लिए जरूर निकलें। आप बहुत कुछ एक्सप्लोर कर पाएंगे। 

पुरानी इमारतें 
भारत का इतिहास और विरासत बहुत ही अनोखापन समेटे हुए हैं। आपको हर जगह कोई न कोई दिलचस्प किस्सा सुनने को मिल जाएगा। वहीं, आप अगर विदेश जाते हैं, तो भी आपको यहां के मल्टीपल कल्चर के बारे में जानने का मौका मिलेगा। ऐसे में सिर्फ टूरिस्ट स्पोर्ट को ही एक्सप्लोर न करें बल्कि आपको यहां की पुरानी चीजें, इमारतें, महल, इतिहास के बारे में भी जानें। 


लोकल लोग 
आपको अगर लोगों से बातचीत करने का शौक है, तो किसी जगह के लोकल यानी स्थानीय लोगों से बातचीत जरूर करें। इन लोगों से आपको वे जानकारियां मिलेंगी, जो आपको गूगल सर्च में भी नहीं मिल सकती। टूर गाइड, दुकानदार आदि लोगों से बातचीत करके आप किसी जगह को और भी ज्यादा जान सकते हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker