भारत से हार के बाद तिलमिलाए बांग्लादेशी, विकेटकीपर नूरुल ने विराट कोहली पर लगाया ‘फेक फील्डिंग’ का आरोप

बांग्लादेश खेमे ने भारत से मैच हारने के बाद विराट कोहली पर गंभीर आरोप लगाए। बांग्लादेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज नूरुल हसन ने विराट कोहली पर ‘फर्जी फील्डिंग’ करने का आरोप लगाया है। मैच हारने के बाद नूरुल हसन ने कहा कि भारत के बल्लेबाज विराट कोहली ने ‘फर्जी फील्डिंग’ की थी जिस पर फील्ड अंपायरों ने कार्यवाई नहीं की। बांग्लादेश के स्टार ने दावा किया कि कोहली ने गेंद फेंकने के लिए एक नाटक करने के बावजूद फील्ड अंपायरों ने कोई कार्रवाई नहीं की। लेकिन आईसीसी के नियमों के मुताबिक इस तरह की झूठी फील्डिंग के लिए बांग्लादेश को 5 रन की पेनल्टी मिलनी चाहिए थी। 

जिस घटना पर किसी का ध्यान नहीं गया वह बांग्लादेश के सातवें ओवर में हुई जब कोहली ने ऐसा दिखावा किया जैसे वह डीप से अर्शदीप सिंह को फेंक रहे हों। लिटन दास अक्षर पटेल की गेंद पर ऑफ साइड लेते हैं। नजमुल हुसैन नॉन-स्ट्राइकर छोर पर शांत खड़े थे। अर्शदीप सिंह ने गेंद को सीमा रेखा से लिया और विकेटकीपर के किनारे पर फेंक दिया। लेकिन जब गेंद कोहली के पास से जा रही थी, जो पॉइंट पर फील्डिंग कर रहे थे, तो विराट ने गेंद को पकड़ लिया और नॉन-स्ट्राइकर के किनारे पर थ्रो कर दिया।

क्या कहते हैं आईसीसी के नियम

हालांकि आईसीसी के नियमों के मुताबिक इस तरह की घटना को वास्तव में ‘अनुचित खेल’ के रूप में पहचाना गया है। अंपायर डिलीवरी को डेड-बॉल घोषित कर सकते हैं यदि कोई फील्डर गेंद को खेलता है जब गेंद बल्लेबाज को भ्रमित करने के लिए हाथ में नहीं होती है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नियम में भी बल्लेबाजी करने वाली टीम को सजा के तौर पर 5 रन देने का प्रावधान है।

क्या कहते हैं नुरुल

मैच के अंत में, नूरुल ने संवाददाताओं से कहा, “हम सभी ने देखा कि मैदान गीला था और इससे मैच प्रभावित हुआ। साथ ही मैच में फेक थ्रो की घटना भी हुई, जिसमें हमें पेनल्टी के 5 रन मिलने चाहिए थे। हालांकि अंत में कुछ नहीं हुआ।

मैच का परिणाम:-

बांग्लादेश को बारिश से बाधित मैच में डकवर्थ-लुईस नियम के तहत भारत से 5 रन से हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश ने टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 184 रन बनाए। बांग्लादेश के 7 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 66 रन बनाने के बाद बारिश के कारण मैच को अस्थायी रूप से रोक दिया गया। बारिश के बाद जब खेल दोबारा शुरू हुआ तो बांग्लादेश को 16 ओवर में जीत के लिए 151 रन के संशोधित लक्ष्य का सामना करना पड़ा। अंत में बांग्लादेश ने 16 ओवर में 6 विकेट खो दिए और 145 रन पर अटक गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker